यूनिवर्सिटी में पोर्न देखने वालों को हटाया ” 7 घंटे की वर्किंग में 8 यूजर ID से हर दिन देखी गई 3 घंटे पोर्न वेबसाइट

ग्वालियर में इंटरनेट पर वीडियो देखने वाले अतिथि शिक्षक समेत 8 के नाम आए सामने, दो महिलाओं ने भी किया था सर्च
  • सर्विस प्रोवाइस के 4 कर्मचारियों को किया सेवा से पृथक, इनमें दो महिलाएं
  • अतिथि शिक्षक को हटाया, स्थायी कर्मचारी को दिया नोटिस
  • 7 घंटे की वर्किंग में 8 यूजर ID से हर दिन देखी गई 3 घंटे पोर्न वेबसाइट

ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी में 8 कर्मचारी पोर्न वीडियो देखते थे। इसमें दो महिला कर्मचारियों के भी नाम सामने आए हैं, जो बार-बार इस तरह की वेबसाइट सर्च कर रही थीं। नाम सामने आने के बाद कुछ कर्मचारियों ने तर्क दिया कि वह तो कुछ और डाउनलोड कर रहे थे। लेकिन गलती से यह वेबसाइट खुल रही थीं।

इस मामले में बुधवार को एक्शन लेते हुए JU ने अपने कर्मचारियों को बचाते हुए पूरी गाज सर्विस प्रोवाइडर के कर्मचारियों पर गिराई। दो महिला सहित 4 कर्मचारियों को सेवा से पृथक किया गया है।

जीवाजी यूनिवर्सिटी में बुजुर्ग कर्मचारी भी पोर्न मूवी व अश्लील मटेरियल के शौकीन है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब NKN (नेशनल नॉलेज नेटवर्क) ने हाल ही में JU प्रशासन को सूचना दी कि 8 यूजर ID से सात दिन में 1256 मिनट (लगभग 21 घंटे) पोर्न वेबसाइट सर्च कर देखी गई हैं। सीधे शब्दों में कहें तो हर दिन 179 मिनट लगभग 3 घंटे ऐसी वेबसाइट सर्च की गई हैं जो प्रतिबंधित हैं। हर एक ID से लगभग 22 मिनट पोर्न मटेरियल देखा गया है। देखी गईं सभी वेबसाइट पोर्न मटेरियल वाली वेबसाइट हैं। सिर्फ सर्च ही नहीं बल्कि उन पर रुककर लंबे समय तक मूवी देखकर डाउनलोड भी की गईं। इस खुलासे के बाद जीवाजी यूनिवर्सिटी में हड़कंप मचा हुआ है। तीन शाखाओं के कर्मचारी मुंह छुपाते फिर रहे हैं। पूरा मामला जेयू के इमेज को डैमेज कर रहा है। इस मामले में इंटरनेट प्रभारी प्रो. डीसी गुप्ता ने तत्काल सभी 8 यूजर ID वाले कर्मचारियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। जिस पर बुधवार को कार्रवाई हुई है।

रिटायरमेंट की उम्र में पोर्न वीडियो की सर्चिंग
जिन आठ यूजर ID से पोर्न वेबसाइट सर्च व वीडियो देखे गए हैं। उनमें से दो ID ऐसे कर्मचारियों की हैं जिनकी उम्र लगभग 58 के असपास है और वह रिटायर्ड होने वाले हैं। कुछ कर्मचारियों ने तो मौखिक रूप से अपना पक्ष भी रखा है कि वह तो कोई और वेबसाइट सर्च कर रहे थे पोर्न अपने आप खुल रही थी। इस तरह की वेबसाइट सर्च करने वालों में सर्विस प्रोवाइडर की दो महिला कर्मचारी भी शामिल हैं।

यह लिया गया एक्शन
इस मामले में JU प्रशासन की ओर से कड़ा फैसला लिया गया है। जेयू के स्थायी कर्मचारियों को बचाते हुए JU ने सर्विस प्रोवाइडर के चार कर्मचारी कपिल सेन, अनुराग शर्मा व दो महिलाओं को सेवा से पृथक किया गया है। अतिथि शिक्षक हीरेंद्र को कंप्यूटर साइंस शाखा से हटा दिया गया है। स्थायी कर्मचारी रिशेष रजक को कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *