जहरीली शराब:ढाई महीने में 33 लोगों की मौत, फिर भी उड़नदस्ता शराब माफिया पर मेहरबान

  • तीन जिलों में काल बनने के बाद भी नहीं थमा कारोबार

ग्वालियर-चंबल संभाग के भिंड, मुरैना और ग्वालियर में पिछले ढाई महीने में जहरीली शराब से 33 लोगों की मौत लेकिन ग्वालियर में बैठने वाले आबकारी विभाग के संभागीय उड़नदस्ता के अफसर इस अवैध शराब के कारोबार पर लगाम लगाने में पूरी तरह नाकाम साबित हुए हैं। उड़नदस्ता के पास ग्वालियर, भिंड, दतिया, मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर में अवैध व जहरीली शराब पकड़ने की जिम्मेदारी है, लेकिन ये अमला ऐसा नहीं कर रहा है।

सूत्रों के अनुसार उड़नदस्ता में वर्षों से पदस्थ अधिकारी शराब माफिया के साथ मिलकर उन्हें संरक्षण देने का काम कर रहे हैं। इस कारण इन जिलों में होटल, ढाबों व दूसरी दुकानों पर अवैध शराब बिक्री की सूचना के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जाती। ग्वालियर के खेरिया मिर्धा व चंदूपुरा के लोग भी मालनपुर की दुकान से शराब लाए और उसे पीने के बाद शुक्रवार तक 3 लोगों की मौत हो गई।

उड़नदस्ता में पर्याप्त अमला…फिर भी कार्रवाई नहीं

  • आबकारी विभाग के उड़नदस्ता के प्रभारी शैलेष सिंह हैं। उनके साथ एडीईओ शरद पाठक, उपनिरीक्षक सरला यादव, लोकेश तिवारी, मनीष द्विवेदी, प्रधान आरक्षक व आरक्षक के तौर पर राजाराम, महेश माहौर, सूर्यभान सिंह गुर्जर, वीडी अहिरवार, प्रदीप व्यास, अजय राजपूत पदस्थ हैं। इनके अलावा 8 जिलों के सहायक आबकारी अधिकारी व दूसरा अमला उड़नदस्ते की कार्रवाई के लिए उपलब्ध रहता है। इतना अमला हाेने के बाद भी उड़नदस्ता पिछले एक साल में सिर्फ 20 प्रकरण अवैध शराब के बना पाया है, जिनमें 50 लीटर शराब भी जब्त नहीं हुई।
  • मुरैना में 13 जनवरी को हुए जहरीली शराब कांड में 24 लोगों की मौत हुई। उसके बाद प्रदेश के वाणिज्यकर मंत्री जगदीश देवड़ा ने सोशल साइट पर पोस्ट किया कि मुरैना कांड में दोषी सब इंस्पेक्टर दिनेश निगम को निलंबित किया जा रहा है। ग्वालियर संभाग के डिप्टी कमिश्नर शैलेष सिंह को भी हटाने के आदेश जारी हो रहे हैं। दिनेश निगम को तो हटा दिया गया, लेकिन शैलेष सिंह को बचा लिया गया। मंत्री भी शराब माफिया व आबकारी विभाग के गठजोड़ को तोड़ने में नाकाम साबित हुए। मुरैना की घटना के बाद दो दिन पहले भिंड के लहार में जहरीली शराब से 6 लोगों की मौत हुई, फिर ग्वालियर के 3 लोगों की मौत भी जहरीली शराब से ही हुई।

माेहनपुर में अड्‌डे पर छापा, 3000 लीटर लहान नष्ट कराया

मोहनपुर इलाके में अवैध शराब के अड्‌डे पर आबकारी विभाग की टीम ने शनिवार को छापा मारा। 3 हजार लीटर लहान मिला। यहां जमीन के अंदर गड्‌ढे करकर लहान भरकर रखा गया था। इसे नष्ट कराया गया। अवैध शराब बनाने वाले भाग गए।

यहां अवैध शराब बनाकर पॉलीथिन में भरकर बेची जा रही थी। इससे पहले भी यहां कार्रवाई की गई थी। पहले भी आरोपी नहीं पकड़े गए थे। इसके चलते फिर से अवैध शराब बनना शुरू हो गई। जहरीली शराब से तीन मौत होने के बाद आबकारी विभाग का अमला हरकत में आया और यहां कार्रवाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *