24 घंटे में 816 लोगों की हुई मौत; मुंबई में भी मृत्यु दर लगातार बढ़ रही, कुछ छोटे जिलों में यह 5% के पार

राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के आंकड़े चिंता बढ़ा रही है। पिछले 24 घंटे में 816 मरीजों की मौत हुई और 46,781 नए मरीज मिले। अब राज्य में कुल पॉजिटिव केस 52.2 लाख हो गए हैं। मृतकों का कुल आंकड़ा 78,007 तक पहुंच गया है।

मुंबई में भी मौतों की संख्या बढ़ी है। इसको लेकर बुधवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में चिंता जाहिर की गई। बैठक के दौरान बताया गया कि मुंबई में 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक मौत की दर (डेथ रेट) 0.6% थी, जो 21 अप्रैल से 27 अप्रैल तक बढ़कर 1.14% तक पहुंच गई। इसके बाद 28 अप्रैल से 4 मई तक 2.27% तक पहुंची है। मंगलवार को मामूली कमी के बाद बुधवार को यहां 66 लोगों ने दम तोड़ा।

मंगलवार को यहां 51 मरीजों की मौत हुई थी। हालांकि, मरने वालों में से 50% मरीजों में पहले से कोरोना के अलावा भी कुछ बीमारियां थी। मुंबई में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 13,972 तक पहुंच गया है। जो राज्य में हुई कुल मौतों का 18% है। मुंबई में अभी भी 2,700 मरीज क्रिटिकल केयर यूनिट में एडमिट हैं।

मुंबई में संक्रमितों की संख्या में भी पिछले दो दिनों की तुलना में मामूली वृद्धि देखने को मिली है। बुधवार को यहां 2,104 नए मरीज मिले थे। जबकि सोमवार को यहां 1,717 और मंगलवार को 1,782 मरीज मिले हैं। इसे लेकर कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 6 लाख 81 हजार 233 तक पहुंच गया है।

पिछले 5 दिनों में महाराष्ट्र में हुई मौतें

तारीख मौत डेथ रेट
8 मई 864 1.52%
9 मई 572 1.18%
10 मई 549 1,47%
11 मई 793 1.93%
12 मई 816 1.74%

इन जिलों में 5 के पार पहुंची मृत्यु दर
बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक के दौरान छोटे जिलों जैसे नंदुरबार, नांदेड, लातूर और उस्मानाबाद में बढ़ते डेथ रेट को लेकर चिंता जाहिर की गई है। नंदुरबार और नांदेड में मृत्यु दर बढ़कर 5% से ज्यादा पहुंच गई है, जबकि लातूर और उस्मानाबाद में यह 2.3% से ज्यादा है। उधर, राज्य में डेली डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही रही। अब राज्य में 5.4 लाख एक्टिव पेशेंट हैं, जिसमें से 36, 595 मरीज मुंबई से हैं।

मुंबई में एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर टीका लगवाने पहुंची महिला।
मुंबई में एक वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर टीका लगवाने पहुंची महिला।

आज या कल तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान करेंगे CM
राज्य में संक्रमित मरीजों के आंकड़ों में संतोषजनक कमी नहीं नजर आ रही है, इसलिए बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सभी सदस्यों ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। आज या कल तक CM उद्धव ठाकरे लॉकडाउन को बढ़ाने का आधिकारिक ऐलान कर सकते हैं।

इसी के साथ राज्य में टीके की कमी का हवाला देते हुए 18 साल से 44 साल के लोगों का टीकाकरण रोक दिया गया है। इनके लिए आए टीकों को अब 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 20 मई के बाद सीरम इंस्टिट्यूट ने डेढ़ करोड़ वैक्सीन देने का वादा किया है। अगर वह डोज मिलती है तो टीकाकरण फिर से शुरू किया जाएगा।

1 करोड़ वैक्सीन खरीदेगी BMC
कोविड-19 के टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए BMC ने 1 करोड़ डोज खरीदने का फैसला किया है। इसके लिए BMC ने बुधवार को ग्लोबल एक्सप्रेसन ऑफ इंट्रेस्ट (EOI) जारी किया किया है। टीके बनाने वाले कंपनियां 18 मई को दोपहर एक बजे तक आवेदन कर सकती हैं।

मददगारों के लिए हो नोडल ऑफिसर: हाईकोर्ट
वैक्सिनेशन प्रक्रिया के लिए दायर की गई एक जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान मुंबई हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार को उन फिल्मी सितारों और राजनेताओं से संपर्क करने के लिए एक नोडल ऑफिसर रखना चाहिए, जो सोशल मीडिया पर लोगों की मदद कर रहे हैं। एक याचिकाकर्ता के वकील ने कोर्ट को बताया, ‘लोग फिल्मी सितारों और राजनेताओं से सोशल मीडिया पर मदद मांग रहे हैं।

मुंबई में सोशल डिस्टेंसिंग का नियम तोड़ते हुए लोग इस तरह से वैक्सीनेशन की लाइन में लगे हैं।
मुंबई में सोशल डिस्टेंसिंग का नियम तोड़ते हुए लोग इस तरह से वैक्सीनेशन की लाइन में लगे हैं।

हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा- बच्चों के लिए क्या किया
बॉम्बे हाईकोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र सरकार से कहा कि वह बच्चों को कोविड-19 बचाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में 19 मई तक उसे बताएं। अदालत ने कहा कि जैसा कि विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि महामारी की तीसरी लहर भी आ सकती है जो बच्चों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हो सकती है, उसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को पहले से ही कदम उठाने चाहिए और राज्य हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना चाहिए।

BMC की ओर से पेश सीनियर एडवोकेट अनिल सखरे ने कोर्ट को बताया कि अप्रैल 2021 तक 10 साल से कम उम्र के 10,000 बच्चे कोविड-19 की चपेट में आए जिनमें से 17 की मौत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *