रात्रिकालीन कर्फ्यू में खुलेंगी शराब की दुकान शराब की बिक्री सुबह 8 बजे से रात्रि 11.30 बजे तक

कपड़ा, जनरल स्टोर, ज्वेलर्स की दुकानें खुली 6 घंटे, 10 फीसदी खरीदारी के लिए आए ग्राहक, शराब की बिक्री सुबह 8 बजे से रात्रि 11.30 बजे तक
  • व्यापारियों का कहना-लॉकडाउन से सहालग का धंधा हुआ चौपट

जिले में करीब पचास दिन बाद बाजार पूरी तरह से अनलॉक हुआ है। बाजार में व्यापारियों ने शासन की गाइड लाइन के मुताबिक दुकानें खोली। कपड़ा, जनरल स्टोर, कॉस्मेटिक, फुटवियर व ज्वेलरी की दुकान छह-छह घंटे ही खुली। इन दुकानों पर नियमित ग्राहकी की अपेक्षा दस फीसदी ही बिक्री हुई। पूरे समय व्यापारी बैठे रहे। इसके बाद वे शटर बंद करके चले गए। इधर जिलेभर में शराब की बिक्री को अति आवश्यक सेवा में रखा गया। शराब की दुकानें सुबह 8 बजे से और रात 11.30 बजे तक खोले जाने के आदेश है।

कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद लॉकडाउन से अब भिंड जिला को पूरी तरह मुक्ति मिली है। बाजार अनलॉक के बाद व्यापारियों ने दुकान की शटरें उठाई। पहले दिन ग्राहक कम आने की वजह से अधिकांश दुकानदार सामान पर से धूल हटाते रहे। बाजार अनलॉक होने से कपड़ा, फैंसी, कॉस्मेटिक, फुटवियर, जनरल स्टोर की दुकान सुबह 08 बजे से दोपहर 02 बजे तक खोली गईं। दोपहर दो बजे के बाद पुलिस व प्रशासन की टीम बाजार में गश्त करने लगी। लाउडस्पीकर के माध्यम से दूसरी शिफ्ट की दुकानें जैसे बर्तन, सर्राफा, फर्नीचर, स्टेशनरी की दुकान को दोपहर 02 बजे से रात्रि 08 बजे तक खोली का अनाउंसमेंट कराया गया। इस सबके बीच सबसे खास बात यह है कि शराब की दुकानों को पूरी छूट दी गई। शराब की दुकानें 15 घंटे तक खोली गईं। शराब की दुकान खोले जाने को लेकर जिला आबकारी अधिकारी से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि सुबह 8 से रात्रिकालीन 11.30 बजे तक शासन की ओर समय निर्धारित किया गया है।

वहीं, कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि शासन ने अति आवश्यक वस्तुओं की बिक्री में शराब को शामिल किया गया है। जिस तरह से किराना और दवाओं को बिक्री पर छूट शासन ने दी इसी तरह से शराब को दी गई है।

रात 10 बजे लगेगा कर्फ्यू, फिर भी बिकेगी शराब

अनलॉक के दौरान शासन की ओर से जारी आदेश में सबसे बड़ी विसंगति यह देखने को मिल रही है कि शराब की दुकानें सुबह 8 से लेकर देर रात तक साढ़े 11 बजे तक खोली जाएंगी। जबकि कोरोना कर्फ्यू रात दस बजे से पूरे जिले में शुरू हो जाएगा। इसके बाद सामान्य तौर पर घर के अंदर ही लोगों को रहने के आदेश है। मेडिकल जैसी इमरजेंसी सेवाओं के लिए लोग आ जा सकेंगे। इस दौरान शराब की खरीदारी भी की जा सकेगी।

सड़कों पर नजर नहीं आए हाथ ठेला व्यापारी

शहर में लॉकडाउन खुलने के बाद भिंड का व्यापारी अभी भी सहमे हुए हैं। शहर की सड़कों पर हाथ ठेला व्याापारी नजर नहीं आए। गोल मार्केट, सदर बाजार, परेड चौराहा सहित अन्य सड़कों पर हाथ ठेला पर सामान रखकर बिक्री करने वाले व्यापारी नहीं दिखे। बाजार खुलने के बाद चहल पहल शुरू हुई, लेकिन ग्राहक कम आने की वजह से व्यापारियों के चेहरे फीके रहे।

व्यापारी रामकिशन शर्मा के मुताबिक कोरोना ने धंधा चौपट कर दिया है। डेढ़ महीने में कोई बिक्री नहीं हुई। किराया पूरा देना होगा।

कपड़ा दुकानदार मनीष जैन के मुताबिक सहालग पर पिछली बार और इस बार लॉकडाउन लगा रहा। ऐसी स्थिति में दोनों साल खराब हो गई। दो साल से व्यापार पूरी तरह से चौपट है।

यह भी दिखा बाजार में

  • व्यापारी मास्क लगाए नजर आए। व्यापारियों ने कोविड से बचाव के लिए पॉली पर्दा का उपयोग करना शुरू कर दिया।
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हेतु दुकान के आगे रस्सी या फिर अन्य सामान रखकर ग्राहकों से उचित दूरी बनाए रखी।
  • बिना मास्क के ग्राहक आने पर पहले उन्हें मास्क लगाने की हिदायत दे रहे व्यापारी।
  • बार-बार सामान को उठा-रखी करने पर वे हाथों को सैनिटाइजर करते दिखे।
  • एक साथ कई ग्राहक आने पर दुकानदार ने दो गज की दूरी का नियम पालन करने को भी बात कहते रहे।
  • पुलिस या प्रशासनिक अमले की गश्त की गाड़ी देखकर व्यापारी सतर्क नजर आए।
  • शहर के बाजार में लोगों की चहल-पहल शुरू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *