ब्लू टिक को लेकर लड़ रही सरकार, जनता को खुद करना होगा वैक्सीन का इंतजाम’, केंद्र पर राहुल गांधी का तंज

ट्विटर ने अपनी ब्लू टिक वेरीफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू किया है. पुराने हैंडल्स को क्रॉस-चेक कर ब्लू टिक हटाया जा रहा है.

केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच तल्खी खत्म होने के बजाय बढ़ती जा रही है. एक तरफ जहां सरकार ने नए नियम लगाने की बात कही है तो वहीं दूसरी तरफ ट्विटर ने कई नेताओं के अकाउंट से ब्लू टिक हटाना शुरू कर दिया है. वहीं, इन सब के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर पर निशाना साधा हैं. उन्होंने कहा कि ब्लू टिक के लिए मोदी सरकार लड़ रही है. कोविड टीका चाहिए तो आत्मनिर्भर बनो.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार बीजेपी पर निशाना साधने का काम कर रहे हैं. उन्होंने ब्लू टिक को लेकर चल रहे विवाद के बीच कहा कि सरकार को ब्लू टिक के लिए लड़ लेगी, जिसे टीका चाहिए तो आत्मनिर्भर बनो. इसके साथ ही उन्होंने हैशटैग प्रायोरिटी (#Priorities) का भी इस्तेमाल किया. देश में कोरोना के मामले भले ही कम हो गए हों लेकिन, अभी भी सरकार को इसके लिए लगातार काम करना होगा.

ट्विटर ने हाल ही में अपनी ब्लू टिक वेरीफिकेशन प्रोसेस को दोबारा शुरू किया है और इसके साथ ही उसने पुराने हैंडल्स को क्रॉस-चेक करते हुए ब्लू टिक को हटाना शुरू किया है. ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए, आपका खाता ऑथेंटिक, नोटेबल और सक्रिय होना चाहिए. ब्लू टिक का उद्देश्य वेरीफाइड करने के लिए ट्विटर के साथ एक अकाउंट की पहचान की पुष्टि करके प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के बीच विश्वास को प्रोत्साहित करना और बनाए रखना है.

किन स्थितियों में हटाया जाता है ब्लू टिक?

वेरीफाइड होने के लिए, एक अकाउंट नोटेबल, ऑथेंटिक और एक्टिव होना चाहिए. ट्विटर जिन 6 प्रकार के अकाउन्ट्स की पुष्टि करता है उनमें सरकारी कंपनियां, ब्रांड और गैर-लाभकारी संगठन, समाचार संगठन और पत्रकार, मनोरंजन, खेल और निर्यात, कार्यकर्ता, आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं. ट्विटर कहता है कि यदि कोई अकाउंट अपना यूजर नेम (@handle) बदलता है या कोई अकाउंट इनएक्टिवेट या इनकम्पलीट हो जाता है या यदि अकाउंट का ऑनर अब नहीं है, तो वह किसी भी समय और बिना किसी सूचना के किसी भी ट्विटर खाते के ब्लू वेरीफाइड बैज और वेरीफाइड स्थिति को हटा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *