पढ़ने से पहले ही दोस्त ने Delete कर दिए Whatsapp Messages? यूं आसानी से चल जाएंगे पता

अपने एंड्रॉइड फोन से Google Play Store पर जाएं और इस Free App को डाउनलोड करें…

नई दिल्ली:  WhatsApp एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसके बिना रहना काफी मुश्किल हो गया है. कुछ साल पहले मैसेज पैक डलवाकर हम एक दिन में 100 मैसेज कर पाते थे और अब व्हॉट्सएप की वजह से अनलिमिटेड मैसेजिंग के साथ, कॉल, वीडियो कॉल, मीडिया शेयरिंग के साथ-साथ कई और काम भी हो जाते हैं. अब जब हमारी जरूरत के सारे काम एक एप पर ही हो जाएं तो जाहिर है कि इसके बिना काम नहीं चलेगा.

डिलीटेड मैसेज पढ़ने की होती है उत्सुकता?
व्हॉट्सप ने अपने नए अपडेट के साथ एक ऐसा फीचर दिया था, जिसमें आप मैसेज भेजने के कुछ समय के अंदर तक उसे डिलीट भी कर सकते हैं. यह ‘Delete for Everyone’ फीचर है बहुत काम का, लेकिन सिर्फ तब जब आप कोई मैसेज डिलीट करें. जैसे ही सामने वाला कोई मैसेज भेज कर डिलीट कर देता है तो हमारी उत्सुकता और बढ़ जाती है और हम डिलीट किया हुआ मैसेज पढ़ने के उतावले हो जाते हैं कि ऐसा क्या है जो हमारा दोस्त या साथी हमसे छुपा रहा है. अफसोस अभी तक हमारे पास ऐसा कोई टूल नहीं था, जिससे वह संदेश पढ़ा जा सके.

लेकिन अब हमें ऐसी सुविधा मिल गई है, जिससे डिलीटेड मैसेज पढ़ना संभव हो गया है. इसके लिए आपको बस यह काम करना होगा-

1. अपने एंड्रॉइड फोन से Google Play Store पर जाएं और Notisave एप सर्च करें. इस एप्लीकेशन के 1 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हैं.

2. एप मिलते ही इसे इंस्टॉल कर लें और जो भी परमिशन वह मांग रहा है (टर्म्स और कंडीशंस पढ़ने के बाद) उसे दे दें. इसके बाद इस एप को नोटिफिकेशन और बाकी मीडिया को रीड करने के लिए  ऑटो-स्टार्ट ऑप्शन को क्लिक करने की जरूरत होगी.

3. जैसे ही उसे इस चीज की परमिशन मिल जाएगी. वैसे ही, यह एप एक्टिव हो जाएगा और व्हाट्सएप मैसेज के साथ फोन में आने वाली बाकी नोटिफिकेशन की भी जानकारी रखना शुरू कर देगा.

4. अब अगर आपका कोई दोस्त मैसेज भेज कर डिलीट भी कर देता है तो Notisave उसे पहले ही रीड कर के सेव कर लेगा. और फिर इस एप पर जाकर आप वह मैसेज पढ़ पाएंगे.

5. यह बात ध्यान रहे कि अगर आप Notisave Free Version यूज कर रहे हैं तो आपको दुनियाभर के एड देखने पड़ेंगे. वहीं एड-फ्री एप के लिए आपको 65 रुपये महीना खर्च करने पड़ेंगे. यह बात भी ध्यान रखने वाली है कि इस एप के जरिए सिर्फ टेक्स्ट मैसेज ही पढ़े जा सकते हैं. GIFs, इमेज या वीडियो नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *