भिंड में STP प्रोजेक्ट को शुरू करने की तैयारी:बिजली कनेक्शन की वजह से अटका 84 करोड़ का प्रोजेक्ट, मुख्यमंत्री शिवाराज सिंह चौहान करेंगे शुभारंभ

  • जिले के अफसरों ने किया निरीक्षण

शहर में अमृत योजना के तहत 84 करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट(एसटीपी) तैयार किया जा चुका है। इस प्रोजेक्ट बिजली कनेक्शन सहित छोटे-छोटे काम रह गए है। जिन्हें दस दिन में किए जाने का लक्ष्य बनाया गया है। इसके बाद प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुभारंभ करेंगे। प्रोजेक्ट को शुरू किए जाने के लिए रूप रेखा तैयार की जाने लगी है। प्रोजेक्ट की वर्तमान स्थिति का जायजा लेने के लिए जिले के अफसर रतनूपुरा पहुंचे। उन्होंने एसटीपी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया कि अभी बिजली कनेक्शन किया जाना शेष है, जोकि जल्द होगा। इसके बाद शुभारंभ की तारीख निर्धारित की जाएगी।

शहर के गंदे पानी काे उपयोगी बनाए जाने के लिए शासन द्वारा एसटीपी प्रोजेक्ट लगाया गया है। यह प्लांट रतनूपुरा पर लगाया गया है। नगर पालिका के नोडल अफसर, प्रशिक्षु आईएएस केवी विवेक, नगर पालिका सीएमओ सुरेंद्र शर्मा, एसटीपी प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान प्रोजेक्ट में होने वाली देरी का कारण कोरोना काल की दूसरी लहर की वजह है। अफसरों ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर की वजह से काम की गतिधीमी हो गई थी। इस दौरान प्रशिक्षु आइएएस केवी विवेक ने अफसरों को निर्देशित करते हुए कहा कि यह काम का लक्ष्य अब दस दिन है। इसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। जोकि छोटे-मोटे काम रह गए है उन्हें जल्द पूरा कराएं। बिजली कनेक्श का काम पूरा कराएं।

प्लांट शुरू होते ही पानी की रूकेगी बर्वादी

शहर के नालों से निकलने वाला पानी काे यहां ट्रीटमेंट प्लांट से वैक्टीरिया रहित किया जाएगा। इसके बाद इस पानी का उपयोग दूसरे कामों में लाया जा सकता है। इससे पानी की बर्वादी को रोकने के लिए यह प्रोजेक्ट बनाया गया है। इस पानी का निर्माण कार्य में सड़कें धोने में, पेड़-पौधों की सिंचाई व फायर बिग्रेड में इस्तमाल किया जा सकेगा। इस तरह हर साल बर्वाद होने वाला लाखों लीटर पानी का बचायाय जाएगा। इसके लिए पांच लाख लीटर पानी का रिजर्व टैंक भी तैयार किया गया है। अफसरों का कहना है कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पर खाद भी तैयार होगा जोकि किसानों को मुफ्त दिया जा सकेगा।

नोयडा के एक्सपर्ट कर चुके जांच

प्रोजेक्ट मैनेजर संजय शुक्ला के मुताबिक नोयडा से आया जांच दल प्लांट का निरीक्षण कर चुका है। बताया जा रहा है कि शहर के सीवरेज प्रोजेक्ट के पहले चरण के लिए रतनूपुरा में 12 MLD क्षमता का एसटीपी बनाया गया है। एसटीपी के एक्सपर्ट रविंद्र चंद्रा और मुकेश गुप्ता ने भी इस प्लांट का बारीकी से निरीक्षण किया है और ओेके रिपोर्ट दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *