इंदौर में बना एशिया का सबसे लंबा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक, प्रकाश जावड़ेकर ने किया उद्घाटन

अब भारत में ही Vehicle Test और मूल्यांकन किया जा सकेगा. इसके लिए उन्हें विदेश भेजने की आवश्यकता नहीं है. इसके अलावा, टेस्ट प्रोसेस के हिस्से के रूप में यहां विदेशों से आने वाले वाहनों का मूल्यांकन भी किया जा सकेगा

भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंदौर के पीथमपुर में स्थित एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक का वर्चुअली उद्घाटन किया है. NATRAX फैसिलिटी की लंबाई 11.3 किमी है. नया हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक ओवल-शेप्ड है और चार फ्री लेन के साथ 16 मीटर चौड़ा है. यह ट्रैक एशिया का सबसे लंबा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ट्रैक है.

यह एक वर्ल्ड क्लास प्रोविंग ग्राउंड है जिसमें ऑटोमोटिव और कंपोनेंट टेस्टिंग के लिए दूसरे टेस्ट ट्रैक शामिल हैं. नई फैसिलिटी यह सुनिश्चित करेगी कि भारत में ही वाहनों का टेस्ट और मूल्यांकन किया जा सके. अब इसके लिए उन्हें विदेश भेजने की आवश्यकता नहीं है. इसके अलावा, टेस्ट प्रोसेस के हिस्से के रूप में यहां विदेशों से आने वाले वाहनों का मूल्यांकन करने के लिए भी ट्रैक खुला है.

नए ट्रैक को 250 किमी प्रति घंटे तक की न्यूट्रल स्पीड और सीधे पैच पर बिना किसी मैक्सिमम स्पीड के साथ कर्ब पर 375 किमी प्रति घंटे तक की मैक्सिमम स्पीड के लिए डिज़ाइन किया गया है. जीरो प्रतिशत लॉन्गीट्यूडनल स्लोप इस ट्रैक को वाहनों के प्रदर्शन के सटीक माप के लिए ओपन टेस्ट लैब बनाता है.

कर्ब्स पर बैंकिंग एक पैराबोलिक शेप की होती है जिसे मैक्सिमम स्पीड के लिए डिज़ाइन किया गया है और टेस्ट ड्राइव और टेस्ट वाहनों की परफॉर्मेंस, ड्राइवबिलिटी और ड्यूरेबिलिटी का कैलकुलेशन करने का अवसर पैदा करता है. ट्रैक पर होने वाले कुछ टेस्टों में मैक्सिमम स्पीड, एक्सीलेरेशन, कोस्ट डाउन, ईंधन की खपत, हाई स्पीड हैंडलिंग और स्टेबिलिटी शामिल हैं.

NATRAX हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक सभी प्रकार के वाहनों के लिए खुला है, जबकि प्रोडक्ट लॉन्च, सुपरकार रेसिंग और डीलर इवेंट जैसे कमर्शियल इवेंट्स के लिए यह फैसिलिटी दी जाएगी. NATRAX ने आगे कहा कि फॉक्सवैगन, FCA (Stellantis), Renault, Peugeot और Lamborghini सहित निर्माताओं ने इस फैसिलिटी का उपयोग करने के लिए अपनी रुचि दिखाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *