Noida: केवाईसी अपडेट करने के नाम पर साइबर ठगों ने कराई 10 रुपए की पैमेंट, फिर खाता हैक कर निकाले 50 हजार रुपए

नोएडा में एक महिला का केवाईसी अपडेट करने के नाम पर साइबर ठगों ने 50 हजार रुपए उठा लिए. महिला ने बताया कि पहले तो महिला के पति के फोन पर केवाईसी अपडेट करने का मैसेज आया. इसके बाद ठगों ने केवाईसी अपडेट करने के नाम पर 10 रुपए की पैमेंट कराई, इसके बाद अकाउंट हैक करके 50 हजार रुपए निकाल लिए.

नोएडा (Noida News) के थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर 37 में रहने वाली एक महिला के खाते से साइबर ठगों (cyber thugs) ने करीब 50 हजार रुपए निकाल लिए. थाना सेक्टर 39 के प्रभारी निरीक्षक आजाद सिंह तोमर (Noida Police) ने बताया कि सेक्टर 37 में रहने वाली सुधा नेगी ने थाना सेक्टर 39 में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनके पति के मोबाइल फोन पर जुलाई माह में एक मैसेज आया कि उनके मोबाइल फोन का केवाईसी अपडेट (KYC Update) नहीं है, इसलिए उनका फोन बंद किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि पीड़िता ने मैसेज में दिए गए फोन नंबर पर संपर्क किया तो अपने आपको एयरटेल का कर्मचारी बताने वाले एक व्यक्ति ने उनसे केवाईसी अपडेट करने की एवज में 10 रूपए ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कहा.

10 रुपए की पैमेंट कराकर ठगे 50 हजार

उन्होंने बताया कि महिला ने जैसे ही 10 रुपए ऑनलाइन पेमेंट किया, साइबर ठग ने उनके खाते को हैक कर लिया और 2 बार में करीब 50 हजार रुपए निकाल लिए. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

साइबर ठगी करने वाले गिरोह के 32 लोग गिरफ्तार

साइबर ठगी करने वाले एक गिरोह के 32 लोगों को थाना बिसरख पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया. पुलिस उनके अन्य साथियों की तलाश कर रही है. गिरफ्तार आरोपियों ने अनेक अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने की बात स्वीकार की है. पुलिस ने उनके पास से 55 कंप्यूटर, सीपीयू, लैपटॉप, मोबाइल फोन व अन्य सामान बरामद किया है.

अपर पुलिस उपायुक्त जोन द्वितीय अंकुर अग्रवाल ने बताया कि एक सूचना के आधार पर थाना बिसरख पुलिस ने छापेमारी कर अवैध रूप से चल रहे कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है और परविंदर, साकेत, अमित सहित 32 लोगों को गिरफ्तार किया है. उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि इन लोगों ने अमेरिका में रहने वाले लोगों के साथ साइबर ठगी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *