साल भर में 327 रु. महंगी हुई रसोई गैस सब्सिडी 200 से घटकर 58 रु. रह गई

  • लोग बोले- नाम के लिए सब्सिडी क्यों दे रहे, इसे भी बंद कर दो
  • रसोई गैस के बढ़े दाम से गड़बड़ा रहा मध्यम वर्गीय परिवारों का बजट

रसोई गैस की कीमतों में इजाफा होते जाने से मध्यम वर्गीय परिवारों का मासिक बजट गड़बड़ाने लगा है। साल भर में रसोई गैस सिलेंडर 327 रुपए महंगा हुआ है। जबकि पहले से मिल रही सब्सिडी साल दर साल कम होती जा रही है। अब मात्र 58 रुपए सब्सिडी मिल रही है।

लोग कहने लगे हैं कि सरकार नामचार के लिए सब्सिडी दे ही क्यों रही है, इसे भी बंद कर देना चाहिए। पहले सरकार ही सब्सिडी छोड़ने का मैसेज कर रही थी अब तो स्वत: सब्सिडी धीरे- धीरे खत्म करती जा रही है। रसोई गैस के अलावा खानपान की अन्य सामग्री में भी साल भर में अच्छी खासी तेजी आई है। इस कारण गरीब ही नहीं मध्यम वर्गीय परिवारजन हैरान हैं।

यहां बता दें साल भर पहले रसोई गैस सिलेंडर रिफिलिंग के लिए 756 रुपए लगते थे। इसमें 200 रुपए की सब्सिडी मिल रही थी। इस प्रकार से लोगों को सिलेंडर 556 रुपए का पड़ रहा था। लेकिन आज सिलेंडर रिफिलिंग 941 रुपए रुपए में हो रही है जबकि इस पर सब्सिडी मात्र 58 रुपए मिल रही है। इस प्रकार रसोई गैस सिलेंडर रिफिलिंग 883 रुपए की पड़ रही है। ऐसे में हालात में आमजन उफ न करे तो और क्या कर सकता है। शहर में रसोई गैस की विभिन्न एजेंसियों पर तकरीबन 43 हजार कनेक्शन हैं। गृहणियों का कहना है कि सरकार सब्सिडी रूपी 58 रुपए भी क्यों दे रही है, इसे भी बंद कर देना चाहिए। इससे लाेगों का यह भान तो होगा कि वह गैस का पूरा दाम चुका रहे हैं, छूट का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

अब गरीबों के लिए रसोई गैस का कनेक्शन बिल्कुल मुफ्त

शासन द्वारा अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के तहत निर्धन परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाएंगे। इसमें पात्र हितग्राहियों को डिपॉजिट फ्री कनेक्शन के साथ-साथ प्रथम रिफिल एवं चूल्हा (हॉट प्लेट) निःशुल्क मिलेगा। इसके लिए कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने पात्र श्रेणियों के लोगों को इस योजना में शामिल किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुफ्त कनेक्शन के लिए गरीब गृहस्थी से संबंध रखने वाली महिला को हितग्राही होने के दावे के रूप में 14 बिन्दुओं का घोषणा पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। नि:शुल्क रसोई गैस प्राप्त करने के लिए ऐसी महिलाएं पात्र होंगी जिनके यहां अब तक कनेक्शन नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *