Gwalior Education News ….एनएएस के लिए सैंपल पेपर के आधार पर आज स्कूलों में होगा मॉक टेस्ट

भारत सरकार द्वारा हर तीन सालों में नेशनल अचीवमेंट सर्वे देश के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त विद्यालयों के विद्यार्थियों की दक्षता का आंकलन करने के लिए कराया जाता है। बच्चों को प्रैक्टिस कराने के लिए सोमवार को स्कूलों सैंपल पेपर के आधार पर मॉक टेस्ट कराया जाएगा। कोरोना की वजह से इस साल यह सर्वे पिछडने की वजह से 12 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। 2017 में होने वाली रैंकिंग में ग्वालियर का कहीं भी नंबर नहीं आया था। इसलिए शिक्षक बेहतर प्रदर्शन करने में जुटे हुए हैं। शिक्षा विभाग द्वारा टेस्ट के लिए सैंपल पेपर जारी किए गए थे। जिसके आधार पर विषयवार शिक्षक विद्यार्थियों की तैयारी कराने में जुटा हुआ है। हर सप्ताह मॉक टेस्ट का आयोजन कराया जा रहा है। सैंपल पेपर के आधार पर हर सप्ताह में दो दिन मॉक टेस्ट लिए जा रहे हैं। जिससे विद्यार्थी टेस्ट के पैटर्न को आसानी से समझ सके।

जिन स्कूलों में टेस्ट लिया जाना है उनका रेंडमली चयन किया जाएगा। जिसकी सूची जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विभाग को भेजी जाएगी। जिसके बाद अपने-अपने स्कूलों में प्राचार्य स्वंय ही हर कक्षा से 50 बच्चो को चुनाव करेंगे। फिर चयनित विद्यार्थी ही नेशनल अचीवमेंट सर्वे के टेस्ट में शामिल होंगे।

प्रत्येक जिले से 40 स्कूलों को होगा चयन

शिक्षक मुकेश शर्मा ने बताया कि प्रत्येक जिले के 40 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। कक्षा तीसरी,पांचवी,आठवी और दसवी के विद्यार्थी शामिल रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *