कृषि मंत्री के गढ़ में किसान करेंगे प्रदर्शन …..लखीमपुरी खीरी से मृत किसानों की अस्थियां पहुंची ग्वालियर, चंबल में चार दिन अस्थि कलश लेकर निकालेंगे यात्रा

लखीमपुर खीरी में किसान आंदोलन कर लौट रहे किसानों पर भाजपा नेता व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री के बेटे ने गाड़ी चढ़ा दी थी। जिसके बाद काफी हंगामा हुआ था। अब मृत किसानों की अस्थियां ग्वालियर पहुंच गई है। यहां अखिल भारतीय किसान सभा ने स्टेशन पर अस्थियों की आगवानी की है। अब चार दिन ग्वालियर-चंबल संभाग और केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के गढ़ में किसान आंदोलन कर कलश यात्रा निकालेंगे।

यात्रा के दौरान यहां के किसानों को केन्द्र सरकार की काली किसान नीतियों, कानून के बारे बताकर जागरूक किया जाएगा। साथ ही केन्द्र सरकार को उखाड़ फेंकने की बात भी कही जाएगी। अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष जसविंदर सिंह ने कहा है कि जब तक यह कानून वापस नहीं होता और किसान विरोधी केन्द्र सरकार को उखाड़कर नहीं फेंक देते किसान चुपचाप नहीं बैठेंगे।

लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे द्वारा किसान आंदोलन से वापस लौट रहे किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी थी। जिसमें पांच किसानों की दर्दनाक मौत हुई थी। इस घटना के बाद लखीमपुरी खीरी सहित पूरे देश में किसानों ने प्रदर्शन किया था। मृत किसानों को शहीद का दर्जा दिया गया था। इन पांचों किसानों के अंतिम संस्कार करने के बाद अस्थियों को गंगा में विसर्जित नहीं किया गया है। इनके अस्थि कलश बनाकर पूरे देश में केंद्र सरकार की काली कृषि नीतियों के खिलाफ रखा जा रहा है। इसी क्रम में रविवार रात को अस्थि कलश को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष जसविंदर सिंह तेलंगाना एक्सप्रेस से ग्वालियर पहुचे, स्टेशन पर अस्थि कलश को किसान आंदोलन के नेताओ ने ग्रहण किया एवं इसे किसान सभा के नई सड़क स्थित जिला कार्यालय पर सम्मानपूर्वक रखा गया है। अब 26 अक्टूबर से अस्थि कलश यात्रा ग्वालियर-चंबल अंचल में निकाली जाएगी। स्थि कलश लेने पहुचें किसान नेताओं में अखिलेश यादव, तलविंदर सिंह, पीपी शर्मा, रामबाबु जाटव, जसविंदर सिंह, नाहर सिंह, गुरदीप सिंह, शिवचरण पटेल, राजेन्द्र सविता, सिध्देश्वर शर्मा, वकील सिंह लोधी, रूप सिंह कुशवाह, कश्मीर सिंह, बीपी गणक, बीरबल सिंह चेन, अवतार सिंह, गोपी, मातादीन धनावत, आदि शामिल थे।
कृषि मंत्री गढ़ में किसान निकालेंगे कलश यात्रा
– अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश सचिव अखिलेश यादव ने बताया कि केन्द्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ किसान भाइयों को और जागरूक करने और किसान आंदोलन के बारे में बताने के लिए पांच शहीद किसानों की अस्थियों को कलश यात्रा के रूप में केन्द्रीय कृषि मंत्री के गढ़ ग्वालियर-चंबल में प्रदर्शन किया जाएगा। इसी तरह से अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष जसविंदर सिंह ने बताया कि पूरे देश में किसान, केन्द्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में लखीमपुर खीरी में आंदोलन से लौट रहे किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी। पांच किसानों की मौत हुई। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री के बेटे को पकड़ने से काम नहीं चलेगा, लेकिन केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री जिन्होंने धमकाया खुलेआम धमकी दी उन पर कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई।

यह रहेगा कार्यक्रम
-26 अक्टूबर की सुबह 8 बजे किसान आंदोलन स्थल फूलबाग ग्वालियर चौराहे से यात्रा प्रारंभ होगी। जिसमे एक वाहन में अस्थि कलश , फूल मालाओं से सजा, माइक लगा । इसके अलावा दो अन्य जीप होंगी। मंगलवार सुबह 10 बजे मुरार के बेरजा में सभा, फिर 11 से 12 बजे तक मउ, जमाहर होते हुए रायरू, यहीं पर दोपहर का खाना। फिर यहाँ से दोपहर 01 बजे मुरैना में प्रवेश, 02 बजे मुरैना, 03 बजे जौरा, 04 बजे कैलारस, 05 बजे सबलगढ़ फिर रात्रि विश्राम।
– 27 अक्टूबर की सुबह 08 बजे से जत्था सबलगढ़ से रवाना होकर टेंटरा, वीरपुर, श्यामपुर पहुंचेगा। इसके बाद श्योपुर कलां श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा (श्योपुर कलां से खाने के बाद शिवपुरी के लिए रवाना) शाम को शिवपुरी पहुंचने के बाद शिवपुरी या मोहना में आकर रात्रि विश्राम रहेगा।
– 28 अक्टूबर को मोहना में नाश्ता 11 बजे तक भितरवार, दोपहर में चीनोर फिर 03 बजे तक समुदन, फिर डबरा होकर इंदरगढ़ में रात्रि विश्राम करेंगे।
-29 अक्टूबर को सुबह इंदरगढ़ से सेवढा, मौ, झाँकरी, गोहद, रायत पूरा होते हुए मालनपुर ग्वालियर आकर गुना के लिए ट्रेन से कलश इंदौर के लिए रवाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *