UP Assembly Election 2022: झांसी विधानसभा सीट पर अब तक सपा का नहीं खुला खाता, बाह्मण प्रत्याशियों का रहा बोलबाला

झांसी सदर सीट पर 2017 में भाजपा के रवि शर्मा ने जीत दर्ज की थी. बहुजन समाज पार्टी के सीताराम दूसरे स्थान पर रहे.

उत्तर प्रदेश की झांसी जनपद आजादी के इतिहास को समेटे हुए है. रानी लक्ष्मी बाई के झांसी को जाना जाता है. झांसी की सदर सीट पर पिछले दो चुनावो से कमल खिल रहा है. यह सीट आजादी के बाद से ही ज्यादातर कांग्रेस और भाजपा के कब्जे में रही है. इस सीट पर अब तक समाजवादी पार्टी जीत नहीं दर्ज कर सकी हैं. इस विधानसभा सीट (Jhansi Nagar Assembly) पर पिछले 11 चुनाव में 10 बार ब्राह्मण प्रत्याशी ही चुने गए हैं. वहीं एक बार जब किसी भी दल ने चुनाव में ब्राह्मण प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया तो क्षेत्र की जनता ने इस सीट पर एक बार निर्दलीय ब्राह्मण प्रत्याशी को चुनाव में जीत दिला दी.

सीट का इतिहास

झांसी विधानसभा सीट (Jhansi Nagar Assembly) आजादी के बाद से अब तक कांग्रेसी और भारतीय जनता पार्टी के कब्जे में ही रही है. वहीं से सीट पर ज्यादातर ब्राह्मण प्रत्याशी ही जीतते आये है. अब तक के चुनाव में गैर ब्राह्मण प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस से प्रदीप जैन और बसपा से कैलास साहू की जीत हुई है. झांसी सदर विधानसभा सीट (Jhansi Nagar Assembly) पर 2017 में भाजपा के प्रत्याशी रवि शर्मा ने जीत दर्ज की है. चुनाव में उन्हें 117873 मत मिले हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी के सीताराम कुशवाहा दूसरे स्थान पर रहे. उन्हें 62095 मत मिले.

वहीं 2012 में भी इस सीट पर भाजपा के रवि शर्मा नहीं जीत दर्ज की है लेकिन उन्हें इस चुनाव में 67043 मत मिले. जबकि बसपा के सीताराम कुशवाहा को 58963 मत मिले थे. वहीं 2007 में प्रदीप जैन आदित्य एक गैर ब्राह्मण प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस से जीत दर्ज की थी. लेकिन यह सीट खाली हो जाने के चलते 2009 में उपचुनाव हुआ, जिसमें बहुजन समाज पार्टी के कैलाश साहू की जीत हुई.

वहीं इस सीट पर 2002 में बहुजन समाज पार्टी के रमेश कुमार शर्मा की जीत हुई थी. फिलहाल पिछले दो चुनावों से बीजेपी के रवि शर्मा जीत दर्ज कर रहे हैं. अगर 2022 में बीजेपी की जीत होती है तो वह इस सीट पर अपनी हैट्रिक को पूरा करेंगे.

कुल मतदाता – 374928

पुरुष मतदाता – 205127

महिला मतदाता – 169801

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *