इंशाअल्लाह थोड़ी देर में वीडियो आएगा…’, 141 व्हाट्सएप ग्रुप में मिले चौंकाने वाले मैसेज

Kanpur Violence …………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………..
Kanpur Violence
कानपुर में नई सड़क पर हुए बवाल के मुख्य साजिशकर्ता हयात जफर हाशमी के मोबाइल से अब राज खुलने लगे हैं। उसके मोबाइल में कुल 141 व्हाट्सएप ग्रुप मिले हैं। तकरीबन सभी ग्रुपों में बाजार बंदी और बवाल की बातचीत मिली है। हिंसा के दिन का हर पल का अपडेट ग्रुपों में दिया जा रहा था। कोई वीडियो डाल रहा था तो कोई फोटो व मैसेज। बाजार बंदी का हयात लगातार ग्रुप पर आह्वान कर रहा था। पुलिस ने इसको साक्ष्य के तौर पर जांच में शामिल किया है।
पुलिस ने हयात व अन्य आरोपियों के मोबाइल कब्जे में लिए थे। मुस्लिम संगठनों के व्हाट्सएप ग्रुप हयात के मोबाइल में मिले है। बवाल के दिन सुबह से ही लगभग हर ग्रुप पर सभी की सक्रियता थी। सबसे अधिक बातचीत व अपडेट एमएमए जौहर फैंस एसोसिएशन कानपुर टीम नाम के ग्रुप में किया जा रहा था। ग्रुप पर आपस में बाजार बंद को लेकर बातचीत की गई थी।
Kanpur Violence
तमाम खबरों की कटिंग डाली गई थी। उसके बाद जब बाजार बंद होना शुरू हुआ तो उसका अपडेट आने लगा। इसी तरह से बवाल और जब हाशमी आरोपी बनाया गया तो उससे संबंधित खबरें इसमें पोस्ट की गईं।
हिंसा का आरोपी हयात जफर हाशमी3 of 10
थोड़ी देर में वीडियो आएगा… रहमानी मार्केट बंद
हयात जफर हाशमी लगातार इस ग्रुप में प्रतिक्रिया देता रहा। खुद भी कई वीडियो व फोटो शेयर किए। जो वीडियो, फोटो आए उन पर शाबाशी दी। एक मैसेज भी लिखा… इंशाअल्लाह थोड़ी देर में वीडियो आएगा… रहमानी मार्केट बंद। इसी तरह के उसने तमाम रिप्लाई दे रखे हैं। एक-एक चैट पुलिस के पास है।
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी
हयात की पत्नी भी सक्रिय, ग्रुप एडमिन है
ग्रुप में हयात जफर हाशमी की पत्नी काफी सक्रिय थी। वह भी बंदी से लेकर बवाल तक की तमाम वीडियो, फोटो साझा करती रही। कई मैसेज भी डाले। पुलिस सूत्रों के मुताबिक हयात की पत्नी ही इस ग्रुप की एडमिन है।

आरोपियों की कोर्ट में पेशी
पुलिस एक-एक मैसेज के बारे में जांच कर रही है। साथ ही इन ग्रुपों में कौन-कौन लोग जुड़े हैं और कहां के हैं। इसका पूरा ब्योरा खंगाला जा रहा है। सारे तथ्य जुटाने के बाद साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *