ऐसे तो टूट जाएंगे बेटियों के सपने … प्रयागराज में छात्रा की गैंगरेप-हत्या से रोष, महिलाएं बोलीं- दरिंदों को मिले कड़ी सजा

प्रयागराज में दो माह के अंदर दो छात्राओं की गैंगरेप के बाद हत्या से हर आमजन के साथ महिलाओं में भी रोष है। दैनिक भास्कर से बातचीत में महिला समाजसेवी से लेकर शिक्षिकाओं ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दरिंदो को ऐसी सजाएं मिलनी चाहिए कि यदि कोई भी व्यक्ति ऐसे घृणित काम करना चाहे तो उसे सोचकर ही उसकी रुह कांप जाए।

आईईआरटी मैदान के जंगल में कुएं में मिला था छात्रा का शव।
आईईआरटी मैदान के जंगल में कुएं में मिला था छात्रा का शव।

ऐसी घटनाएं समाज को करतीं हैं कमजोर

प्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय व संघटक महाविद्यालयों के आसपास 100 से ज्यादा छात्राओं के हॉस्टल हैं, जहां पर प्रदेश के अलग-अलग जनपदाें से हजारों छात्राएं पढ़ने के लिए आती है और अपने सपने पूरे करतीं हैं, पर कुछ घटनाएं ऐसी होती है, जिसकी वजह से दूर-दराज से आने वाली छात्राओं के माता-पिता अपनी बच्चियों को आगे की पढ़ाई के लिए घर से बाहर नहीं भेजना चाहते। दरअसल सोमवार रात इश्वर शरण डिग्री कॉलेज की एक छात्रा के साथ गैंगरेप व उसकी हत्या का मामला प्रकाश में आने के बाद हर माता-पिता व अभिभावक चिंतित है कि आखिर बच्चियां समाज में कितनी सुरक्षित हैं। इस संबंध में समाजसेवी, अलकौसर सोसायटी की अध्यक्ष व रानी लक्ष्मीबाई स्टीरिंग कमेटी की सदस्य नाजिया नफीस ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि ऐसी घटनाएं समाज को कमजोर करतीं है। ऐसी घटनाएं घरों में लड़कियों को कैद करने के लिए बढ़ावा देती हैं। ऐसी घटनाओं पर समाज के साथ पुलिस प्रशासन को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और इसका जल्द से जल्द खुलासा हो, जो भी इस प्रकार की दरिंदगी करता है। उसे सख्त से सख्त व त्वरित सजा मिलनी चाहिए। वहीं शिक्षिका सलोनी अग्रवाल का कहना है कि लड़कियां समाज में तेजी से अपना दायरा बढ़ा रहीं है, बेटियां किसी भी मामले में पुरुषों से कम नहीं है। पर बेटियों को अपने अच्छे व बुरे के बारे में गहनता से सोचना चाहिए क्योंकि उनकी एक गलती कई लड़कियों के सपने तोड़ देती है। साथ ही दरिंदगी करने वाले विकृत मानसिकता के ऐसे लोगों को ऐसी सजा मिले कि गंदा सोचने वाले हर शख्स की रुह कांप जाए।

दो माह पूर्व फाफामऊ थाना अंतर्गत गोहरी गांव में छात्रा की गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई थी, इस दौरान दरिंदों ने छात्रा को मौत के घाट उतारने के साथ माता-पिता व छोटे भाई की भी बेरहमी के साथ हत्या कर दी थी।
दो माह पूर्व फाफामऊ थाना अंतर्गत गोहरी गांव में छात्रा की गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई थी, इस दौरान दरिंदों ने छात्रा को मौत के घाट उतारने के साथ माता-पिता व छोटे भाई की भी बेरहमी के साथ हत्या कर दी थी।

दलित छात्रा की हत्या का अब तक नहीं हुआ खुलासा

कर्नलगंज थाना अंतर्गत 22 जनवरी से लापता बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा का शव 24 जनवरी रात को कुएं में बरामद हुआ। थाने में मामला दर्ज कराने के 72 घंटे बाद भी आरोपी तक पुलिस नहीं पहुंच सकी। वहीं दो माह पूर्व फाफामऊ थाना अंतर्गत गोहरी गांव में छात्रा की गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई थी, इस दौरान दरिंदों ने छात्रा को मौत के घाट उतारने के साथ माता-पिता व छोटे भाई की भी बेरहमी के साथ हत्या कर दी थी। दो माह से ज्यादा वक्त बीत चुका है, पर पुलिस के हाथ कातिलों तक नहीं पहुंच सके। इस मामले में पुलिस अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, पर अभी तक असली कातिल कौन है, यह पुलिस के लिए भी पहेली बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *