हमीदिया हादसे में खुलासा! …..दिवाली के दिन 4 वेंटिलेटर में हुआ था शॉर्ट सर्किट; इनमें से एक में 8 नवंबर को लगी आग

भोपाल के हमीदिया हादसे मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। पता चला है कि 4 नवंबर यानि दिवाली की शाम 4 बजे चार वेंटिलेटर में शॉर्ट सर्किट हुआ था। 8 नवंबर को जिस वेंटिलेटर में आग लगी, वह भी इन्हीं में से एक था।

कमला नेहरू अस्पताल की तीसरी मंजिल पर संचालित चिल्ड्रन वार्ड में 8 नवंबर को आग में अब तक 14 बच्चों की मौत हो चुकी है। हालांकि सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार हादसे में सिर्फ 4 मौत ही बताई जा रही है।

सूत्रों के अनुसार 4 नवंबर को चार वेंटिलेटर में शार्ट सर्किट हुआ था। इन वेंटिलेटर को सुधारने के लिए इंजीनियर को भी बुलाया गया था। इसके बाद उन वेंटिलेटर को वहीं दोबारा इस्तेमाल किया जा रहा था। सूत्रों का कहना है कि 8 नवंबर को जिस वेंटिलेटर में शॉर्ट सर्किट हुआ, वह इनमें से ही एक था। हादसे में इसके साथ वाला वेंटिलेटर भी आग की चपेट में आ कर जल गया था। यह दोनों वेंटिलेटर उन 4 चार वेंटिलेटर में शामिल थे। वहीं, जिम्मेदार दिवाली की रात 4 वेंटिलेटर में शॉर्ट सर्किट होने की बात से इनकार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले कई दिनों में यहां वेंटिलेटर्स में समस्या आ रही थी।

जिम्मेदार बोले- छोटे-मोटी समस्या आती रहती है

पीडियाट्रिक विभाग की एचओडी डॉ. ज्योत्सना श्रीवास्तव का कहना है कि दिवाली की रात 4 वेंटिलेटर में शॉर्ट सर्किट की बात सही नहीं है। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि वेंटिलेंटर में दिक्कत आई थी, लेकिन कब आई थी, तारीख याद नहीं है। उन्होंने कहा कि इस तरह की छोटी मोटी समस्या वेंटिलेटर में आती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *