UP Assembly Election 2022: प्रतापपुर विधानसभा सीट पर बसपा का दबदबा, जानिए इससे जुड़ी हर अपडेट

प्रतापपुर सीट पर बीएसपी प्रत्याशी पूर्व विधायक मुज्तबा सिद्दकी ने अपना दल के कैप्टन करन सिंह को शिकस्त दी थी.

उत्तर प्रदेश में प्रयागराज सबसे बड़ा जिला है, यहां 12 विधानसभा सीट मौजूद हैं वही 2017 में जिले की 12 में 9 सीटों पर भाजपा अपना दल का कब्जा हो गया. प्रयागराज के प्रतापपुर विधानसभा सीट (Pratappur Assembly Seat) पर सभी दलों ने बारी-बारी से जीत दर्ज की है. शुरुआत के सालों में कांग्रेस प्रत्याशी कि इस सीट पर जीत हुई है. कांग्रेस के श्याम सूरत उपाध्याय इस विधानसभा सीट से सबसे ज्यादा जीत दर्ज की है.

उन्होंने इस सीट पर 4 बार कांग्रेस से जीत दर्ज की है. दो बार जनता दल ने इस सीट पर अपनी विजय पताका फहराया. 1993 में यह सीट बसपा के खाते में चली गई. बसपा प्रत्याशी जवाहरलाल दिवाकर में कांग्रेस के श्याम सूरत उपाध्याय को हराया.

जातीय समीकरण

प्रतापपुर विधानसभा सीट (Pratappur Assembly Seat) ब्राह्मण और सवर्ण मतदाताओं का ख़ासा वर्चस्व है. यहां पर दूसरे नंबर पर यादव मतदाताओं की संख्या है. वहीं इस सीट की खास बात है कि यहां पर कांग्रेस के श्याम सूरत उपाध्याय 8 बार चुनाव जीत चुके हैं.

राजनीतिक इतिहास

2017 विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी और अपना दल का गठबंधन हुआ जिसमें अपना दल के खाते में यह सीट गई. प्रतापपुर भी बीएसपी प्रत्याशी  एवं पूर्व विधायक मुज्तबा सिद्दकी ने निकटतम प्रतिद्वंदी अपनादल प्रत्याशी कैप्टन करन सिंह को 2636 मतों से शिकस्त देकर विधायक बने. मोदी लहर में भी इस सीट पर भाजपा की हार हुई. दूसरे स्थान पर अपना दल भाजपा समर्थित प्रत्याशी कैप्टन करन सिंह पटेल रहे. कैप्टन करन को 64151 मत मिले. तीसरे स्थान पर सपा की मौजूदा विधायक विजमा यादव तीसरे स्थान पर रहीं. इन्हें 51645 मत मिले. 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा की विजमा यादव को 62582 मत मिले, जबकि बसपा के मुज्तबा सिद्दकी को 49774 वोट मिले.

वहीं 1996 में यह सीट (Pratappur Assembly Seat) सपा के प्रत्याशी जोखू लाल ने जीत ली. 2002 में कांग्रेस के श्याम सूरत उपाध्याय ने चौथी बार जीत दर्ज की. 2007 में समाजवादी पार्टी के जोखू लाल यादव की जीत हुई. उन्होंने बसपा के सईद अहमद को हराया. 2012 में सपा के विजमा यादव की जीत हुई.

जातीय समीकरण

इस सीट (Pratappur Assembly Seat) पर यादव और ब्राह्मण मतदाताओं की संख्या ज्यादा है. प्रतापपुर विधानसभा सीट (Pratappur Assembly Seat) में 65 हजार यादव, 50 हजार ब्राम्हण, 42 हजार पटेल और बिंद 17 हजार, 11 हजार बनिया, सात हजार ठाकुर और तीन हजार कायस्थ हैं. जबकि मुस्लिम आबादी 20 हजार के करीब है.

कुल मतदाता – 318863

पुरुष मतदाता – 174868

महिला मतदाता – 143966

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *