प्रयागराज… MRI करानी है तो 4 माह बाद आइए …… SRN में 1000 मरीज वेटिंग में, रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल के कम्प्यूटर स्क्रीन की फोटो खींचो

प्रयागराज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में मरीजों को MRI के लिए दो चार दिन नहीं बल्कि चार माह से भी ज्यादा इंतजार करना पड़ रहा है। यानी एमआरआइ के लिए अभी फार्म भरने पर मरीज का नंबर चार माह बाद आएगा। यहां एमआरआइ के लिए इस समय करीब 1000 से भी ज्यादा मरीज वेटिंग में चल रहे हैं। यहां एमआरआइ शुल्क महज 2000 रुपये हैं जबकि बाहर छह से आठ हजार रुपये लगता है, यही कारण है कि आर्थिक रूप से कमजोर मरीज यहीं पर एमआरआइ कराना चाहता है।

जुलाई से नहीं है फिल्म, मोबाइल से दी जाती है रिपोर्ट
इस अस्पताल में एमआरआइ जांच के नाम पर मरीजों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। यहां जुलाई माह से फिल्म नहीं है जिस पर मरीज को उसकी रिपोर्ट दी जा सके और उसके आधार पर बेहतर इलाज करा सके। रिपोर्ट देने के लिए मरीज या उसके परिजन का मोबाइल लेकर कंप्यूटर स्क्रीन की फोटो खींचकर दी जा रही है। ऐसे में मरीज को बेहतर इलाज भी नहीं मिलता। फिल्म न होने के कारण ज्यादातर मरीज फिल्म के इंतजार में हैं कि जब फिल्म आएगी तो एमआरआइ कराएंगे।

एक टेक्नीशियन के भरोसे एमआरआइ की व्यवस्था
खास बात तो यह है कि मेडिकल कालेज के इतने बड़े अस्पताल में एमआरआइ के लिए महज एक टेक्निशियन तैनात किया गया है। एक टेक्निशियन प्रतिदिन आठ से 10 एमआरआइ करता है। इतने बड़े अस्पताल में एमआरआइ के लिए कम से छह टेक्निशियन को तैनात किए जाने की आवश्यकता है।

एक्सरे जैसी जांचों के लिए भी 3 से 4 दिन वेटिंग रहती है।
एक्सरे जैसी जांचों के लिए भी 3 से 4 दिन वेटिंग रहती है।

परेशान होकर मरीज प्राइवेट जांच कराते हैं
गंभीर रुप से बीमार मरीज लंबी वेटिंग होने पर निजी अस्पताल जाते हैं। वहां इनके 6 हजार रुपए से 8 हजार रुपए चुकाने होते हैं। सरकारी अस्पताल में 2 हजार रुपए में एमआरआई हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *