5 मेट्रो शहरों में दिल्ली में महंगाई सबसे कम ……. डिप्टी सीएम सिसोदिया ने कहा- सीपीआई पर आधारित औसत वार्षिक महंगाई वृद्धि दर राष्ट्रीय स्तर पर 5% की तुलना में 3 फीसदी रही

कोरोना संक्रमण के दौरान देश के पांच मेट्रो शहरों में दिल्ली में सीपीआई पर आधारित औसत वार्षिक महंगाई वृद्धि दर सबसे कम आंकी गई है। कोरोना संक्रमण के दौरान देश के पांच मेट्रो शहरों में दिल्ली में महंगाई की दर में सबसे धीमी रूप में वृद्धि हुई। दिल्ली उप मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि वित्त वर्ष वर्ष 2020-21 के दौरान दिल्ली में महंगाई दर में वृद्धि 3.0 फीसदी रही। जबकि कोलकाता में 4.6 चेन्नई में 4.4 मुंबई में 4.1 और बेंगलुरू में 4.0 वृद्धि दर्ज की गई।

उन्होंने ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा समय-समय पर उठाए गए कदमों के कारण इस अवधि के दौरान दिल्ली में वस्तुओं की कीमतों में स्थिरता बनी रही और ज्यादा वृद्धि नहीं हुई। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर लगातार नजर बनाए रखे हुए है। बाजार हस्तक्षेप के माध्यम से वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने और स्थिर रखने के लिए समय-समय पर प्रयास करती है।

सिसोदिया ने शुक्रवार को बताया कि गुरुवार को अर्थशास्त्र और सांख्यिकी निदेशालय द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 में दिल्ली के लिए मूल्य सूचकांक की वार्षिक रिपोर्ट जारी की इस मौके पर उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स(सीपीआई) पर आधारित औसत वार्षिक महंगाई में वृद्धि दर राष्ट्रीय स्तर पर 5 फीसदी रही जबकि दिल्ली में ये दर मात्र 3.0 प्रतिशत रही। उन्होंने ने कहा कि केजरीवाल सरकार आम आदमी के लिए तत्पर है और हमेशा उनके साथ खड़ी है। कोरोना के दौरान जब पूरे देश में महंगाई दर तेजी से बढ़ी उस दौर में दिल्ली सरकार ने कहा कि खाद्य पदार्थों की कीमतें देश में सबसे कम थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *