देश का दूसरा सबसे गरीब राज्य ‘झारखंड’, चतरा में सबसे ज्यादा 60.74 फीसदी आबादी गरीबी रेखा के नीचे, ये है अन्य जिलों का हाल

देश के सबसे कम गरीबी (Poverty In Country) वाले राज्य केरल, गोवा, सिक्किम, तमिलनाडु और पंजाब हैं. केरल में सिर्फ 0.71 फीसदी आबादी ही गरीब है.

गरीबी के मामले में झारखंड दूसरे स्थान पर है. देश के सबसे गरीब तीन राज्यों में झारखंड (Jharkhand Poor State) भी शामिल है. राज्य की करीब 42.16 फीसदी आबादी गरीबी का जीवन जी रही है. वहीं बिहार इस मामले में झारखंड से भी नीचे है. इस बात का खुलासा नीति आयोग की रिपोर्ट (Niti Ayog Report)  में हुआ है. हाल ही में नीति आयोग ने बहुआयामी गरीबी सूचकांक जारी किया है. इसके मुताबिक यूपी, बिहार और झारखंड देश के टॉप-3 गरीब राज्यों में शामिल है.

झारखंड का चतरा सबसे गरीब (Chatra Highest Poverty) राज्यों की लिस्ट में शामिल है. यहां की करीब 60.74 फीसदी आबादी गरीब है. वहीं सबसे कम गरीबी पूर्वी सिंहभूम में है. यहां पर सिर्फ 23.99 फीसदी आबादी गरीब है. झारखंड के टॉप-3 गरीब जिलों में चतरा के अलावा पाकुड़ और पश्चमी सिंहभूम है. पाकुड़ में 60.66 फीसदी और पश्चिमी सिंहभूम में 57.60 फीसदी गरीबी है. नेशल फैमली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट के मुताबिक भले ही झारखंड में बच्चों के पोषण में पहले से सुधार हुआ है. लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के बाद झारखंड सबसे ज्यादा कुपोषित (Malnutrition) है.

कुपोषण के मामले में छत्तीसगढ़ अव्वल

कुपोषण के मामले में छत्तीसगढ़ के बाद मध्य प्रदेश, यूपी और छत्तीसगढ़ का स्थान है. वहीं सफाई के मामले में झारखंड की स्थिति सबसे खराब है. राजधानी रांची में 27.70 फीसदी आबादी गरीबी रेखा से नीचे है. वहीं जमशेदपुर में सिर्फ 23.99 फीसदी आबादी गरीब है.वहीं धनबाद में 28.57 फसदी लोग गरीब हैं.

देश के सबसे कम गरीबी वाले राज्य केरल, गोवा, सिक्किम, तमिलनाडु और पंजाब हैं. केरल में सिर्फ 0.71 फसदी, गोवा में 3.76 फीसदी, सिक्किम में 3.82, तमिलनाडु में 4.89 फीसदी और पंजाब में 5.59 फीसदी आबादी गरीब है. हाल ही में नीति आयोग ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में बिहार की बदहाली का जिक्र किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में गरीबी देश में दूसरे नंबर पर है. राज्य का चतरा सबसे ज्यादा गरीब जिला है. यहां पर 60.74 गरीबी है.

‘चतरा’ सबसे ज्यादा गरीब जिला

गरीबी के मामले में बिहार और यूपी भी पीछे नहीं हैं. वहीं अगर सबसे कम गरीबी की बात की जाए तो केरल अव्वल नंबर पर है. केरल में सिर्फ 0.71 फीसदी ही गरीबी है. वहीं कुपोषण के मामले में भी झारखंड की स्थिति खराब है. हेल्थ सर्वे के मुताबिर राज्य की स्थिति में पहले से सुधार हुआ है लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड सबसे ज्यादा कुपोषित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *