MP: दिसंबर के दूसरे हफ्ते में बढ़ेगी सर्दी, 10 डिग्री से नीचे जाएगा पारा; कुछ दिनों तक कोहरा और धुंध छाए रहने की आशंका

शुक्रवार रात को राज्य के ग्वालियर और नौगांव में सबसे ज्यादा सर्दी दर्ज (MP Cold Wave) की गई. दोनों जगहों पर पारा 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

देश के ज्यादातर मैदानी हिस्सों में ठंड से नवंबर से दस्तक देनी शुरू की थी. लेकिन मध्य प्रदेश (MP Cold) में अक्टूबर से ही ठंड पड़नी शुरू हो गई है. लेकिन अब तक राज्य में गुलाबी सर्दी ही देखी जा रही है. लेकिन बहुत ही जल्द पारे में गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम वैज्ञानिक पीके साहा का कहना है कि दिसंबर के पहले हफ्ते में तीन दिनों तर बरसात (MP Rain) होती रही साथ ही बादल छाए रहे. उन्होंने बताया कि पहले हफ्ते में सर्दी बढ़ने की संभावना जताई रही थी लेकिन सर्दी नहीं बढ़ी. उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से सर्दी ज्यादा नहीं बढ़ी.

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि दिसबंर महीने में तापमान में गिरावट (Temperature Dip) आएगी. जिसकी वजह से दिसंबर के दूसरे हफ्ते में सर्दी बढ़ेगी. खबर के मुताबिक विशाखापट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर में जवाद तूफान की वजह से हवा का रुख बदल गया. इसी वजह से सर्दी (MP Winter Season) ज्यादा नहीं बढ़ी. उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के जाने का बाद सर्दी शुरू हो जाएगी. दिसंबर के दूसरे हफ्ते में पारा 10 डिग्री से नीचे जाना शुरू हो जाएगा.

मध्य प्रदेश में ठंडी हवा के साथ बढ़ेगी सर्दी

पीके साहा ने कहा कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से सर्दी फिलहाल ज्यादा नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड में बर्फ पड़ेगी. पहाड़ी इलाकों में चलने वाली ठंडी हवाओं से राज्य में सर्दी बढ़ना शुरू हो जाएगी. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि लेकिन अब बारिश होने की उम्मीद नहीं है. मौसम अब शुष्क रहेगा. उन्होंने कहा कि नमी नहीं होने की वजह से बादल छाए रहने की उम्मीद अब नहीं है.

10 डिग्री तक गिरेगा तापमान

मध्य प्रदेश के जबलपुर और मंडला में आज कोहरा छाया रहा. अगले कुछ दिनों तक कोहरा और धुंध छाई रह सकती है. शुक्रवार रात को राज्य के ग्वालियर और नौगांव में सबसे ज्यादा सर्दी दर्ज की गई. दोनों जगहों पर पारा 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं इंदौर में तापमान सामान्य रहा. शुक्रवार रात ग्वालियर, नौगांव, रायसेन और नरसिंहपुर में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *