वन विहार ने शुरू की नेचर ट्रेल ….. 25 पॉइंट्स पर रिसोर्स पर्सन बताएंगे- कौन सा जानवर क्या खाता है, कैसे रहता है और उसकी दिनचर्या

वाइल्ड लाइफ के शौकीनों के लिए यह अच्छी खबर है। अब उन्हें वन विहार नेशनल पार्क में मौजूद वन्यप्राणियों, पक्षियों, नेचर और वॉटर बॉडीज से जुड़ी जानकारी भी मिल सकेगी। वन विहार आने वाले पर्यटक अब तक सिर्फ जानवरों को देख ही पाते थे, लेकिन उनसे जुड़े कई सवाल जैसे, वे क्या खाते हैं, कैसे जीते हैं, उनकी दिनचर्या क्या है, इनके जवाब देने वाला वहां कोई नहीं होता था, लेकिन अब वे इनसे पूरी तरह रूबरू भी हो पाएंगे।

दरअसल, वाइल्डलाइफ पसंद करने वालों की इस फेवरेट डेस्टिनेशन में नेचर ट्रेल शुरू हो गई है। इसमें फॉरेस्ट एनवायरमेंट, एनिमल्स और अन्य लिविंग क्रिएचर से रिलेटेड पूरी जानकारी नेचुरल तरीके से दी जाएगी। पर्यटकों को वहां नेचर को एंजॉय करने के साथ उससे सीखने का भी मौका मिलेगा।

पहले से मौजूद सुविधाएं…
वन विहार में टूरिस्ट्स के लिए पहले से कई सुविधाएं हैं। एनिमल केज के सामने साइन बोर्ड लगाए गए हैं, जिनमें संबंधित एनिमल की पूरी डिटेल लिखी हुई है। इस बोर्ड पर एक बार कोड भी दिया है, जिसे टूरिस्ट मोबाइल फोन से स्कैन करेंगे तो संबंधित एनिमल की पूरी डिटेल उन्हें स्क्रीन पर भी दिखेगी। वन विहार में नाइट सफारी भी कराई जाती है, जिसमें टूरिस्ट्स को रात में जंगल जैसी फीलिंंग मिलती है।

4.5 किमी में फैला है पार्क…

टूरिस्ट्स को मिलता है हर तरह का फॉरेस्ट एक्सपीरियंस
4.5 किमी में फैले इस नेशनल पार्क में हर तरह का फॉरेस्ट एक्सपीरियंस टूरिस्ट्स को मिलता है। इनमें बाघ, शेर, भालू, डियर, मगरमच्छ, चीता जैसे जानवर के साथ 266 प्रजातियों के पक्षी, 36 प्रजातियों की तितलियां, 60 प्रजातियों के फॉरेस्ट प्लांट्स व 10 प्रकार की घास शामिल हैं।

पेड होगी ट्रेल, 250 और 500 रुपए के दो पैकेज
वन विहार के डिप्टी डायरेक्टर एके जैन ने बताया कि नेचर ट्रेल में 25 पॉइंट्स बनाए हैं। ट्रेल 2.2 किमी की बनाई है। इसमें एक रिसोर्स पर्सन होगा, जो सभी पॉइंट्स पर टूरिस्ट को गाइड करेगा। ये ट्रेल पेड होगी, जिसमें 250 और 500 रुपए के दो पैकेज का ऑप्शन रहेगा।

ये हैं नेचर ट्रेल के कुछ खास पॉइंट…

  • बड़े तालाब का दर्शन
  • बटरफ्लाई
  • स्नेक
  • शाकाहारी वन्यप्राणियों के एंटलर्स
  • ड्रॉपिंग्स
  • प्रदर्शन क्षेत्र
  • वन्य प्रजातियों के पेड़, घास और रेपटाइल्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *