हंगामे के कारण राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित, लोकसभा में विपक्ष की नारेबाजी जारी, राहुल गांधी उठाएंगे किसानों का मुद्दा

राहुल गांधी सदन में किसानों की शहादत पर मुआवजे की मांग करेंगे. साथ ही वो सरकार के सामने मृत किसानों की सूची रखेंगे. वहीं, बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी संसदों से सदन में मौजूद रहने को कहा है.

शीतकालीन सत्र की कार्यवाही का आज छठा दिन है. कार्यवाही के शुरू होने से पहले दिल्ली में भाजपा के संसदीय दल की बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. उनके अलावा गृह मंत्री, पार्टी अध्यक्ष समेत कई बड़े नेता शामिल हुए. आज सदन में नागालैंड के मुद्दे पर हंगामा तय माना जा रहा है. वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा देने को लेकर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. राहुल गांधी सदन में किसानों की शहादत पर मुआवजे की मांग करेंगे. साथ ही वो सरकार के सामने मृत किसानों की सूची रखेंगे. वहीं, बीजेपी संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री ने सभी संसदों से सदन में मौजूद रहने को कहा है.

LIVE NEWS & UPDATES
  • 07 DEC 2021 11:29 AM (IST)

    ये 12 सांसद हुए थे निलंबित

    पिछले सप्ताह सोमवार, 29 नवंबर को आरंभ हुए संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन राज्यसभा में कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को इस सत्र की शेष अवधि के लिए उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था. जिन सदस्यों को निलंबित किया गया है उनमें मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विनय विस्वम शामिल हैं.

  • 07 DEC 2021 11:28 AM (IST)

    संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना

    निलंबन के बाद से रोजाना प्रदर्शन कर रहे 12 निलंबित विपक्षी सांसदों ने आज भी संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया. चौधरी, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत और कई अन्य विपक्षी सांसद उनके समर्थन के लिए पहुंचे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. निलंबित राज्यसभा सदस्य अपने खिलाफ की गई इस कार्रवाई के विरोध में संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे हैं. उनका कहना है कि जब तक निलंबन रद्द नहीं होगा, तब तक वे संसद की कार्यवाही के दौरान सुबह से शाम तक महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरने पर बैठेंगे.

  • 07 DEC 2021 11:28 AM (IST)

    12 सांसदों के निलंबन के खिलाफ प्रदर्शन

    लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कई अन्य विपक्षी सांसदों ने संसद के मानसून सत्र के दौरान उच्च सदन में ‘अशोभनीय आचरण’ को लेकर शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए राज्यसभा के 12 सांसदों के खिलाफ की गई निलंबन की कार्रवाई के विरोध में मंगलवार को संसद परिसर में धरना दिया. साथ ही सदन के अंदर भी हंगामा किया जिसके बाद राज्यसभा को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

  • 07 DEC 2021 11:14 AM (IST)

    राहुल गांधी ने दिया स्थगन प्रस्ताव

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजे देने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

  • 07 DEC 2021 11:10 AM (IST)

    मांफी मांगने पर रद्द हो जाएगा निलंबन

    पार्टी की संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 12 राज्यसभा सांसदों को क्यों निलंबित किया गया है वो हमने आज विस्तार से बताया. जो भी कुछ हुआ है वो देश देख चुका है, उन लोगों ने ही अपने सोशल मीडिया पर पूरा वीडियो डाला है. सब कुछ रिकॉर्ड में है. अगर वो आज भी मांफी मांगते हैं तो हम निलंबन को वापस लेंगे.

  • 07 DEC 2021 11:08 AM (IST)

    राज्यसभा स्थगित, लोकसभा में विपक्ष की नारेबाजी जारी

    राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण स्थगित हो गई. सदन को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया है. इधर लोकसभा में कार्यवाही जारी है, हालांकि वहां भी विपक्ष की नारेबाजी जारी है.

  • 07 DEC 2021 11:04 AM (IST)

    पद्म अवार्ड विजेताओं के साथ होगा लाइव कार्यक्रम

    बीजेपी संसदीय दल की बैठक पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, पीएम मोदी ने आज की बैठक में संसद खेल स्पर्धा, तंदरुस्त बाल स्पर्धा और सूर्य नमस्कार स्पर्धा आयोजन करने के लिए आवाहन दिया है. इसके साथ ही जिन्हें पद्म अवार्ड मिला है उनके साथ एक लाइव कार्यक्रम करने का आवाहन भी दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *