SP ने फूप थाने का किया निरीक्षण …. बिना वर्दी के ड्यूटी पर थे जवान, केस डायरी मिली अधूरी, SI से बोले- अब लाइन जाओ

भिंड एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान औचक निरीक्षण करने के लिए फूप थाने पहुंचे। एसपी को अचानक थाने में देख ड्यूटी पर तैनात बिना वर्दी जवान दाएं-बाएं होते नजर आए। एसपी ने तत्काल ऐसे जवानों की क्लास ले ली और जमकर फटकार लगाई। इसके बाद केस डायरी देखी तो अधूरी मिली। थाना प्रभारी निरीक्षक उपेंद्र छारी ट्रेनिंग पर होने की वजह से इंचार्ज में SI राजेश गौर भी लापरवाह दिखे। जब उन्हें फोन किया गया तो रिसीव नहीं हुआ। इस दौरान एसपी ने सब इंस्पेक्टर गौर को गैर हाजिर दर्शाते हुए लाइन जाने के आदेश दे दिए।

भिंड एसपी चौहान को पिछले कुछ दिनों से फूप थाने की लगातार शिकायतें मिल रही थी। यहां तैनात स्टाफ वारंटी पकड़े जाने, केस डायरी को अधूरी रखने जैसी कई शिकायतें थी। एसपी, थाने स्टाफ की हकीकत को जाने के लिए औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। यहां सबसे पहले एसपी को ड्यूटी पर तैनात जवान बिना वर्दी के बैठे मिले। वहीं, थाने पर तैनात जवानों की कुर्सी पर कटर भी जमे हुए थे। एसपी को देख यह कटर मौके से रफूचक्कर होते नजर आए। इसके बाद एसपी ने थाना इंचार्ज की जानकारी ली। इस पर थाने से बाहर होने को कहा। इसी समय एसपी ने मौजूद स्टाफ से कहा कि थाना इंचार्ज को बुलाओ। जब स्टाफ के सदस्यों ने थाना इंचार्ज राजेश गौर को फोन किया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। थाना इंचार्ज को लापरवाह देख एसपी ने रजिस्टर में गैर हाजिर होना दर्शाया।

केस डायरियों में MLC रिपोर्ट भी अपडेट नहीं

इसके बाद एसपी चौहान ने विवेचकों की केस डायरी देखी। केस डायरी अपडेट नहीं थी। एक केस डायरी में एमएलसी रिपोर्ट रखी हुई थी परंतु वो दर्ज नहीं थी। इस पर भी जमकर फटकार लगाई। इसी दौरान HCM का रजिस्टर भी देखा। इस रजिस्टर में भी खामियां मिली, जिस पर चेतवानी दी। इसके बाद करीब एक दर्जन केस डायरियों को एसपी अपने साथ गाड़ी में रखकर साथ में लाए।

बदमाशों की धर पकड़ में फिसड्डी

एसपी चौहान ने यहां पर वारंटी, शराब तस्करी, रेत माफिया और बदमाशों की धरपकड़ का रिकॉर्ड देखा। यह देख थाना फिसड्डी दिखा। इस निर्देशों का पालन न करने पर भी एसपी ने स्टाफ का हड़काया और बोले- सुधर जाओ, काम को ठीक से करो। पीड़ितों की फरियाद का समय पर निराकरण नहीं किया तो थाने में नहीं बैठ पाओगे।

रूटीन निरीक्षण था

एसपी चौहान ने दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए कहा कि फूप थाने का निरीक्षण रूटीन कार्यक्रम के तहत था। यहां कुछ अनियमितताएं मिली। थाना प्रभारी ट्रेनिंग पर होने की वजह से इंचार्ज में सब इंस्पेक्टर राजेश गौर थे। उनको स्टाफ ने फोन किया तो रिसीव नहीं किया। लापरवाही बरतने पर सब इंस्पेक्टर को लाइन जाने को कहा। इसके अलावा स्टाफ को हिदायत दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *