11 IPS अफसरों को प्रमोशन ….. केंद्र ने MP को दिए ADG के 9 पद; अब …..

भोपाल पुलिस कमिश्नर समेत चार अफसर होंगे प्रमोट, कल होंगे आदेश…….

मध्य प्रदेश कैडर के IPS अफसरों के प्रमोशन को डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी (DPC) ने हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADG) के 9 पद भी स्वीकृत कर दिए हैं। अब भोपाल पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर सहित चार अफसरों को इस पद पर प्रमोशन मिल जाएगा। वर्तमान में एडीजी का एक भी पद खाली नहीं होने के कारण डीपीसी की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि केंद्र से पदों की मंजूरी मिलने के बाद इन अफसरों को प्रमोट किया जाए। इन अफसरों के प्रमोशन के आदेश शुक्रवार को जारी हो जाएंगे।

गुरुवार को मंत्रालय में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान व डाॅ. राजेश राजौरा बतौर सदस्य मौजूद रहे। बैठक में 11 अफसरों को प्रमोशन देने का निर्णय हुआ। 1997 बैच के अफसरों भोपाल पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर, गृह सचिव डी श्रीनिवास वर्मा, IG जबलपुर उमेश जोगा और प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ IG बीएसएफ सोलोमन यश के मिंज को प्रमोशन के लिए फिट पाया गया, लेकिन एडीजी का पद उपलब्ध होने के बाद प्रमोशन देने पर सहमति दी गई।

आईजी और डीआईजी रैंक पर ये होंगे प्रमोट

गृह विभाग के मुताबिक DPC में 1997 बैच के अलावा 2004 बैच IG, 2008 बैच DIG और 2009 बैच के अफसरों को सिलेक्शन ग्रेड पर प्रमोशन देने पर विचार किया गया। 2004 बैच के DIG CID गौरव राजपूत, प्रतिनियुक्ति पर BSF में पदस्थ संजय कुमार, एडिशनल पुलिस कमिश्नर इरशाद वली और भोपाल ग्रामीण DIG संजय तिवारी 1 जनवरी 2022 को IG के पद पर प्रमोट हो जाएंगे। 2008 बैच के IPS मुरैना एसपी ललित शाक्यवार और प्रतिनियुक्ति पर CBI में पदस्थ जयदेवन ए और शियास ए को DIG रैंक मिल जाएगा।

गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि 2009 बैच के दो अफसरों अनीता मालवीय और साकेत पांडे को विजिलेंस क्लीयरेंस नहीं होने के कारण सिलेक्शन ग्रेड में प्रमोशन नहीं दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *