बच्चे को रोज गले लगाएं …. आपका प्यार उसे बनाएगा होनहार, मजबूत और स्मार्ट

बच्चे का जीवन बेहतर बनाने के लिए मां-बाप हर तरह के प्रयास करते हैं। चाहे उसे नई चीजें सिखानी हो या फिर दुनिया के बारे में जागरूक करना हो। इस उम्मीद में कि बच्चा समझदार, मजबूत और शांत बन सके। इन सबके बीच पेरेंट्स को यह भी जानना चाहिए कि उनकी एक जादू की झप्पी ही बच्चे को कई समस्याओं से बचा सकती है। कहने को यह बात हैरान करने वाली है, लेकिन रूटीन में शामिल कर इस छोटी-सी आदत के फायदे बड़े होते हैं। सीनियर पीडियाट्रिशियन डॉ. पीयूष जैन से जानें बच्चे को गले लगाना क्यों और कैसे फायदेमंद है।

‘हग’ स्पेशल क्यों है?

हग यानी गले लगाना न सिर्फ बच्चों को खास महसूस करवाता है, बल्कि इसकी वजह से बड़े भी स्ट्रेस रिलीज कर पाते हैं। जब कोई बहुत परेशानी में हो या उदास बैठा हो, उसे गले लगा लेने भर से हम उसके मन को हल्का करने में कामयाब होते हैं। फिर, बच्चे तो मासूम होते हैं। प्यास का एहसास पाते ही, वे अपने दुख, दर्द भूल जाते हैं। रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है कि एक-दूसरे को गले लगाना फायदेमंद है। वहीं, गले अगर बच्चे को लगाया जाए तो उनका मानसिक विकास बेहतर होता है।

बच्चों के लिए ऐसे फायदेमंद है ‘जादू की झप्पी’

दर्द कम होता है – बतौर पेरेंट आपको यह सुनकर हैरानी हो सकती है, लेकिन बच्चे को गले लगाने से घाव या चोट की वजह से होने वाला दर्द कम होता है। दरअसल, गले लगाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन या कडल हॉर्मोन की मात्रा बढ़ती है। यह हॉर्मोन चोट की सूजन कम करने में मदद करता है। इसलिए, जब भी बच्चे को चोट लगे उसे जल्दी से गले लगा लें।

स्ट्रेस कम होता है – बच्चों में कॉर्टिसोल हॉर्मोन की अधिकता की वजह से उनमें स्ट्रेस देखा जाता है। ऐसे में, अगर उन्हें गले लगाया जाए तो ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है, जिससे कॉर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर गिरता है। इसलिए जब भी आपको लगे कि बच्चा चोट-बड़ी परेशानी की वजह से स्ट्रेस महसूस कर रहा है, तो उनके लिए ये उपाय अपनाएं।

स्मार्ट बनते हैं बच्चे – जब आप बच्चे को गले लगाते हैं, तब वो दिमागी उलझनों के बीच राहत महसूस करते हैं। स्किन टू स्किन कांटेक्ट होने की वजह से बच्चों का मानसिक विकास बेहतर होता है। वे स्मार्ट बनते हैं। उनकी याददाश्त बेहतर होती है, जिसकी वजह से वे पढ़ी हुई चीजें याद रख पाते हैं। साथ ही प्यार का अहसास पाने से वे कॉन्फिडेंट होते हैं।

बेहतर होती है इम्युनिटी – बच्चे को गले लगाने से उनकी इम्युनिटी बेहतर होती है। उनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। थायमस ग्लैंड स्टिमुलेट होता है। इससे बच्चे के शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स रेगुलेट होते हैं।

हेल्थ के लिए है फायदेमंद – डॉ. जैन कहते हैं कि बच्चों में डिप्रेशन, एंग्जायटी, हाइपर एक्टिव, आलस, भूख की कमी, गुस्सा और चिड़चिड़ाहट की समस्या बढ़ी है। ऐसे में नियमित तौर पर उन्हें गले लगाकर इन परेशानियों से बचाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *