ये दुनिया अजब है:थाईलैंड के यंग टैटू आर्टिस्ट की 8 बीवियां; एक ही घर में रहती हैं, लेकिन कभी झगड़ा नहीं हुआ

थाईलैंड के युवा टैटू आर्टिस्ट ओंग डेम सोरोत दुनियाभर की मीडिया में सुर्खियां बटोर रहे हैं। यकीन मानिए, उनके खबरों में आने की वजह उसका टैटू आर्ट बिल्कुल नहीं है। दरअसल, सोरोत की 8 पत्नियां हैं और वे इनके साथ एक ही घर में रहते हैं।

पिछले हफ्ते उन्होंने थाईलैंड के एक कॉमेडी टीवी चैनल को इंटरव्यू दिया और इसके बाद लोग उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करने लगे। फिलहाल, सोरोत और उसकी आठों बीवियां हर रोज कोई न कोई फोटो सेशन ही करा रहे हैं।

थाईलैंड के एक कॉमेडी टीवी शो के दौरान सोरोत और आठों पत्नियां।
थाईलैंड के एक कॉमेडी टीवी शो के दौरान सोरोत और आठों पत्नियां।

हैप्पी फैमिली
सोरोत के बारे में बहुत सी जानकारियां ओडिटिसेंट्रल वेबसाइट ने दी है। इसके मुताबिक, सोरोत थाईलैंड के ट्रेडिशनल टैटू आर्ट ‘यंत्रा’ के मास्टर हैं। उन्होंने थाई कॉमेडी टीवी चैनल को आठों बीवियों के साथ इंटरव्यू दिया। कहा कि हम एक ही घर में और एक ही छत के नीचे पूरे मजे के साथ रहते हैं।

इस शो में सोरोत ने बताया कि हर बीवी की अपनी खूबी है। उसने ये भी खुलासा किया कि वो किस लड़की से कब और कैसे मिला और फिर शादी कैसे हुई। इन महिलाओं ने सोरोत को दुनिया का सबसे अच्छा पुरुष करार दिया।

बैंकॉक में एक फोटो सेशन के दौरान सोरोत और उनकी पत्नियां।
बैंकॉक में एक फोटो सेशन के दौरान सोरोत और उनकी पत्नियां।

किस पत्नी से कैसे मुलाकात हुई
सोरोत के मुताबिक, पहली पत्नी का नाम नोंग स्प्राइट है। उससे मुलाकात एक दोस्त की शादी में हुई। दूसरी का नाम नोंग एल है। उससे बाजार में मुलाकात हुई। तीसरी पत्नी का नाम नोंग नेन है। उससे एक हॉस्पिटल में आंखें चार हुईं। चौथी, पांचवीं और छठवीं बीवी से संपर्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुआ। सातवीं बीवी से मुलाकात मंदिर में दर्शन के दौरान हुई।

दिलचस्प किस्सा तो आठवीं पत्नी से मुलाकात का है। तो सोरोत की जुबानी ही जान लेते हैं। वह बताते हैं, ‘मैं अपनी चार पत्नियों को साथ लेकर पट्टाया में छुट्टियों का मजा ले रहा था। वहां नोंग मिल गई और उसने भी हमसफर बनने का फैसला कर लिया। बाकी पत्नियों को भी कोई ऐतराज नहीं था।’

अपने घर में आठों पत्नियों के साथ सोरोत।
अपने घर में आठों पत्नियों के साथ सोरोत।

पहली पत्नी से एक बेटा
सोरोत के घर में 8 पत्नियों के अलावा एक बच्चा भी है। इस बच्चे की मां सोरोत की पहली पत्नी हैं। वैसे घर में और भी किलकारियां गूजने वाली हैं। सोरोत बताते हैं कि उनकी दो पत्नियां प्रेग्नेंट हैं। घर में चार बेडरूम हैं और हर बेडरूम में दो महिलाएं रहती हैं। सभी का कहना है कि उन्हें साथ रहने में कोई दिक्कत नहीं और उनके बीच कभी किसी बात को लेकर झगड़ा भी नहीं होता।

सच कभी नहीं छिपाया
सोरोत की पहली पत्नी कहती हैं कि उन्होंने ही पति को दूसरी शादी करने की मंजूरी दी थी। बाकी सातों महिलाओं का कहना है कि हम जानते थे कि सोरोत पहले ही शादीशुदा हैं, लेकिन फिर भी उनसे प्यार हो गया। हमने खुशी-खुशी ये जिंदगी कबूल की। वे सभी का बहुत ध्यान रखते हैं। हमारे परिवारों ने पहले फैसले का विरोध किया, लेकिन फिर मान गए।

सोरोत कहते हैं, ‘मैंने सभी बीवियों से कह दिया है कि अगर भविष्य में उन्हें किसी और शख्स से प्यार हो जाए तो वो बेझिझक मुझे बता दें। मैं उनसे तीन बार पूछूंगा कि क्या वे मुझे छोड़ना चाहती हैं? अगर उनका जवाब ‘हां’ हुआ तो मैं उन्हें खुशी से जाने की मंजूरी दे दूंगा।’

सोरोत थाईलैंड के पारंपरिक यंत्रा आर्ट के टैटू बनाते हैं।
सोरोत थाईलैंड के पारंपरिक यंत्रा आर्ट के टैटू बनाते हैं।

मैं अमीर नहीं हूं
ओंग डेम सोरोत कहते हैं, ‘सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह के कयास लगाते हैं, जैसे कि मैं कोई बहुत अमीर आदमी हूं और इसलिए 8 बीवियों के खर्च उठा पाता हूं। यकीन मानिए, ये सब गलत बातें हैं। मैं अमीर नहीं हूं। हम सभी काम करते हैं और अपनी जरूरतों के मुताबिक पैसा कमा लेते हैं।’

सोशल मीडिया पर सोरोत के बारे में कई नजरिए सामने आते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि उसका और महिलाओं का साथ रहने का फैसला बिल्कुल निजी है। दूसरी तरफ, एक तबका ऐसा भी है जो इसे गलत मानता है। बहरहाल, सोरोत और उनकी आठों पत्नियां खुश हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *