Coronavirus: ‘भारत में कोरोना से 30 लाख लोगों की मौत हुई’, इस दावे पर सरकार ने दिया ये जवाब

Coronavirus: केंद्र सरकार ने कहा कि स्टडी में दावा किया गया है कि देश में नवंबर 2021 तक 3.2 मिलियन से 3.7 मिलियन लोगों की मौत कोरोन वायरस से हुई.

COVID19: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) से हुई मौतों के आंकड़ों पर उठाए गए सवाल पर केंद्र सरकार (Central Government) ने गुरुवार को जवाब दिया है. सरकार की ओर से बयान जारी करके बताया कि एक पब्लिशड रिसर्च पेपर पर आधारित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया है कि भारत में कोविड-19 (Covid-19) के कारण मृत्यु दर आधिकारिक गणना से बहुत अधिक है और वास्तविक संख्या को कम करके आंका गया है. ये रिपोर्ट भ्रामक है और पूरी तरह से गलत है. सरकार के मुताबिक, दावे तथ्यों पर आधारित नहीं हैं.

केंद्र सरकार ने कहा कि स्टडी में दावा किया गया है कि देश में नवंबर 2021 तक 3.2 मिलियन से 3.7 मिलियन लोगों की मौत कोरोन वायरस से हुई. हालांकि सरकार के आंकड़े के मुताबिक ये 4.6 लाख हैं. सरकार ने कहा है कि भारत में कोविड -19 से हुई मौतों की रिपोर्ट करने की एक मजबूत प्रणाली है जो ग्राम पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर और राज्य स्तर तक शासन के विभिन्न स्तरों पर नियमित रूप से संकलित की जाती है.

सेंटर डी साइंसेज ह्यूमेन्स, दिल्ली के एक शोधकर्ता क्रिस्टोफ़ गुइलमोटो ने अनुमान लगाया है कि भारत में कोविड-19 से हुई मौतें आधिकारिक आंकड़े की तुलना में लगभग छह से आठ गुना अधिक है. तुलना के लिए, नवंबर के शुरू में आधिकारिक आंकड़े 4,59,000 थे, जो अब 5 लाख को पार कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *