हेल्थ डायरेक्टोरेट का होगा कायाकल्प …. भोपाल में सतपुड़ा भवन की छठवीं मंजिल पर बैठेंगे IAS और SAS अफसर

कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने के बाद प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर लाने की कवायद शुरू हो गई है। अब सतपुड़ा भवन में संचालित स्वास्थ्य संचालनालय (हेल्थ डायरेक्टोरेट) के दफ्तर को भी कॉर्पोरेट स्टाइल में तैयार किया जाएगा। डायरेक्टोरेट में पदस्थ IAS अफसर और राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अब एक ही मंजिल पर बैठेंगे। वहीं स्वास्थ्य संचालनालय की विभिन्न शाखाओं के इंचार्ज अधिकारी और उस शाखा का स्टाफ एक साथ बैठेगा। सीपीए द्वारा दिए गए प्राक्कलन के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने संधारण मद से 9 करोड़ 92 लाख 95 हजार 477 रूपए मंजूर किए हैं।

सतपुड़ा भवन में संचालित स्वास्थ्य संचालनालय का होगा रेनोवेशन
सतपुड़ा भवन में संचालित स्वास्थ्य संचालनालय का होगा रेनोवेशन

चार मंजिलों की बदलेगी तस्वीर

स्वास्थ्य विभाग का अहम हिस्सा कहे जाने वाला NHM का चार मंजिला आलीशान ऑफिस पिछले साल पत्रकार कॉलोनी में शिफ्ट हो चुका है। लेकिन हेल्थ डायरेक्टोरेट में सालों पुराने टूटे फूटे फर्नीचर नजर आते हैं। अब यहां भी रेनोवेशन का काम शुरू हो जाएगा। सतपुड़ा भवन की चार मंजिलों (दूसरी, चौथी, पांचवीं, छठवीं) के अंदरूनी हिस्से को तोड़कर नई डिजाइन के अनुसार ऑफिस बनाया जाएगा। बीते साल के अंत में स्वास्थ्य संचालनालय के अधिकारियों के सामने आर्किटेक्ट द्वारा बनाई गई डिजाइन का प्रजेंटेशन भी हो चुका है। सभी अधिकारियों कर्मचारियों से भी नए दफ्तर को लेकर सुझाव मांगे गए थे।

अमले को बैठने नए दफ्तर की तलाश

सतपुड़ा भवन में संचालित स्वास्थ्य संचालनालय में मौजूदा समय में पांचवीं मंजिल पर हेल्थ कमिश्नर और चौथी मंजिल पर स्वास्थ्य संचालक बैठते हैं। यहां दो संचालक पदस्थ हैं और राज्य प्रशासनिक सेवा के भी चार अधिकारी बतौर अपर संचालक पदस्थ हैं। इन सभी के साथ ही संचालनालय में सभी शाखाओं को व्यवस्थित उप संचालक और संयुक्त संचालक के साथ एक जगह शुरू करने के लिए नए सिरे से ऑफिस तैयार किया जाएगा। जब तक यह निर्माण कार्य चलेगा तब तक संचालनालय की शाखाओं और अधिकारी-कर्मचाारियों को बैठने के लिए जगह की तलाश चल रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि जेल रोड़ स्थित एनएचएम के पुराने मुख्यालय में स्वास्थ्य संचालनालय शिफ्ट किया जा सकता है। वहीं कुछ अफसरों को उनके जेडी और उप संचालकों के कक्ष में शिफ्ट करने पर विचार चल रहा है।

सतपुडा भवन में संचालित स्वास्थ्य विभाग को ऐसा बनाने की तैयारी

दूसरी मंजिल : रिकॉर्ड रूम

चौथी और पांचवीं मंजिल : इन दोनों फ्लोर पर स्वास्थ्य विभाग की करीब 30 शाखाएं होंगी। इनके उप संचालक, संयुक्त संचालक, अपर संचालक भी शाखा के साथ ही बैठेंगे।

छठवीं मंजिल: इस फ्लोर पर स्वास्थ्य आयुक्त, संचालकों के साथ ही अपर संचालक बैठेंगे। यानि छठवीं मंजिल पर आईएएस और एसएएस अधिकारी बैठेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *