भिंड … अवैध उत्खनन पर नहीं लग रही रोक … सिंध नदी की अवैध खदानों पर मशीनों से निकाली जा रही थी रेत, अफसरों ने चार पनडुब्बी नष्ट कराई

भिंड जिले में सिंध नदी का सीना छलनी करके रेत का अवैध उत्खनन जारी है। खनिज विभाग के साथ जिले के अफसर गुपचुप तरीके से एक या दो कार्रवाई करके वाहवाही लूट रहे है। जिले में 50 से अधिक खदानों पर अवैध उत्खनन चल रहा है। शनिवार की दोपहर जब प्रशासनिक एक बार फिर से उमरी कस्बे के नजदीक खैरा, श्यामपुरा पहुंचा। यहां प्रशासनिक अफसरों ने नदी से रेत निकालने वाली चार पनडुब्बी पकड़ी, जिन्हें नष्ट कराया गया।

भिंड जिले में अवैध खनन का खेल खत्म करने के लिए प्रभारी मंत्री एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिए थे। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जिले में अवैध रेत उत्खनन नहीं होगा। पोकलेन मशीन व पनडुब्बियों से रेत का खनन नहीं किया जाएगा। प्रभारी मंत्री के मंसूबों पर खरे उतरने के लिए प्रशासनिक अफसर खैरा, श्यामपुरा गांव पहुंचे। यहां मशीनों से अवैध उत्खनन हो रहा था। माैके पर चार पनडुब्बियां मिली। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने पनडुब्बियाें को नष्ट कराया।

अफसर पहुंचने से पहले खदान पर आई खबर

प्रशासनिक अफसरों की टीम आने और खदानों पर कार्रवाई की सूचना पहले ही क्षेत्र के लाेगों तक मिल चुकी थी। यह कारण है खनिज विभाग व प्रशासनिक अफसरों को मौके पर चार पनडुब्बियां मिली। परंतु कोई भी वाहन मिला। खबर आने की वजह से अफसरों के पहुंचने के करीब आधा घंटे पहले खदान से बाहर ट्रैक्टर व ट्रकों को निकाला जा चुका था।

पनडुब्बी को तोड़ते हुए पुलिस कर्मी।
पनडुब्बी को तोड़ते हुए पुलिस कर्मी।

इन खदानों पर भी अवैध उत्खनन

खेरा श्यापपुरा रेत खदान के दूसरे ओर भी अवैध तौर पर उत्खनन चल रहा है। रेंमजा, मेहदा, महावर, निवसाई, पढ़ौरा समेत दूसरे कई खदानें है जोकि रौन थाना क्षेत्र में आती है। इन खदानों पर भी अवैध उत्खनन लंबे समय से चल रहा है। प्रशासनिक अफसर इन खदानों तक आज की कार्रवाई में नहीं पहुंच सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *