भोपाल के वन विहार में नाइट सफारी शुरू … शाम 7 से 9.30 बजे तक टूरिस्ट कर सकेंगे सफारी, बुकिंग ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों से; 200 रुपए चुकाने होंगे

राजधानी भोपाल के वन विहार नेशनल पार्क में अब टूरिस्ट नाइट सफारी का मजा ले सकते हैं। पार्क मैनेजमेंट ने कोरोना संक्रमण कम होने और 8 Km लंबे ट्रैक को सुधारने के बाद नाइट सफारी शुरू कर दी है। शाम 7 से रात 9.30 बजे तक टूरिस्ट नाइट सफारी कर सकेंगे। बुकिंग शाम 4 बजे से पहले करना होगी। एमपी ऑनलाइन से बुकिंग करा सकते हैं। गेट नंबर-2 से भी बुकिंग कराई जा सकती है। 16 साल से ज्यादा उम्र वालों को नाइट सफारी के लिए 200 रुपए चुकाने होंगे।

नाइट सफारी 13 किमी लंबे ट्रैक पर होगी है। डिप्टी डायरेक्टर डॉ. एके जैन ने बताया, ‘पहले आओ-पहले पाओ’ की तर्ज पर टूरिस्ट नाइट सफारी कर सकेंगे।

कोरोना के चलते शुरू नहीं की थी नाइट सफारी
पिछले साल 4 मार्च को वन मंत्री विजय शाह ने वन विहार में नाइट सफारी का शुभारंभ किया था। हालांकि, शुरुआती कुछ दिन तक नाइट सफारी को टूरिस्ट नहीं मिलें थे लेकिन बाद में अच्छी संख्या होने लगी थी। इधर, अप्रैल की शुरुआत में ही राजधानी में कोरोना का संक्रमण तेज हो गया और 12 अप्रैल को नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया था। इसके चलते वन विहार लॉक हो गया था, जो 66 दिन के बाद 17 जून को अनलॉक हुआ था, लेकिन नाइट सफारी शुरू नहीं की गई।

हालांकि, अक्टूबर-नवंबर में नाइट सफारी शुरू करने पर विचार किया जाने लगा, लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने से फिर से इसे टाल दिया गया था। वर्तमान में भोपाल में कोरोना केस बहुत कम हो गए हैं। इसलिए पार्क मैनेजमेंट ने सफारी शुरू करने पर फैसला ले लिया।

कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच की तर्ज पर शुरू हुई
बता दें कि कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच नेशनल पार्क की तर्ज पर वन विहार में भी नाइट सफारी की शुरुआत की गई है। वन विहार राजधानी के बीचोंबीच में है। ऐसे में टूरिस्टों को आने-जाने में कोई परेशानी नहीं होती है।

ऐसा होगी नाइट सफारी

  • शाकाहारी वन्यप्राणियों को देखा सकेंगे।
  • शाम 7 से 8 बजे तक और रात 8.30 से 9.30 बजे तक सफारी होगी।
  • पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर बुकिंग।
  • शाम 6 बजे से पहले करना होगी बुकिंग। ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों तरीकों से हो सकेगी बुकिंग।
  • 13 किमी लंबे ट्रैक से टूरिस्ट नाइट सफारी कर सकेंगे।

ये रहेगा टिकट

  • 16 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए- 200 रुपए
  • 5 से 16 साल तक के बच्चों के लिए- 100 रुपए
  • 5 से कम उम्र वाले बच्चों के लिए- नि:शुल्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *