ग्वालियर खबर … सिर्फ वसूली वाले हाईवे ….रोज 48 लाख टोल टैक्स चुकाने के बाद भी आम लोग कर रहे गड्ढों वाले हाईवे पर हिचकोले भरा सफर

झांसी बायपास और ग्वालियर-मुंबई नेशनल हाईवे… शहर से सटे ये दोनों ही हाईवे सिर्फ वाहन चालकों से टोल टैक्स वसूली कर रहे हैं। इन सड़कों पर रोजाना 48 से 50 लाख रुपए तक का टैक्स टोल प्लाजा पर वसूला जाता है। जबकि दोनों ही सड़कों पर वाहन चालकों का सफर जोखिम भरा बना हुआ है। कारण, झांसी बायपास पर रायरू से सिकरौदा तिराहे तक के बीच जगह-जगह गहरे गड्‌ढे, कटाव भरी सड़क और मुंबई हाईवे की सड़क का क्वालिटी कंट्रोल खराब होना है।

यही कारण है कि आए दिन इन हाईवे पर हादसे होते हैं, लेकिन व्यवस्था सुधारने का जिम्मा संभालने वाले अफसर चुप्पी साधे बैठे हैं। हाल में विधानसभा में भी टोल प्लाजा पर वसूली का मामला उठ चुका है। एनएचएआई के स्थानीय अधिकारी ने इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

टोल टैक्स से कंपनियों काे मोटा मुनाफा

1. झांसी बायपास

रायरू तिराहे से सिकरौदा तिराहे तक 42 किलोमीटर का हिस्सा एरा कंपनी ने तैयार किया। इस सड़क के मेंटेनेंस को लेकर एनएचएआई हर 6 महीने में 26 करोड़ रुपए कंपनी को देता है यानी कि हर साल में 52 करोड़ रुपए और प्रत्येक महीने का 4 करोड़ 33 लाख रुपए। इसके अलावा यहां मेहरा टोल प्लाजा पर रोजाना 30 से 31 लाख रुपए तक का टैक्स वाहन चालकों से वसूला जाता है। इतनी राशि दिए जाने के बाद भी यहां की सड़क पूरे वर्ष गड्ढों में ही तब्दील रहती है।

इस मामले में एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी एरा कंपनी के खिलाफ एक्शन भी ले चुके हैं और आरओबी के लिए कंपनी डायरेक्टर पर एफआईआर कराई गई। फिर भी हालात नहीं सुधरे और सड़क गड्ढों में ही समाई रहती है। अब कुछ दिन पहले ही इस सड़क को बनाए जाने का काम शुरू हुआ है और उसमें भी सड़क की कई किलोमीटर तक कटिंग कर दी गई है। जिसके कारण वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

  • 52 करोड़ रुपए हर साल में देता है झांसी बायपास रोड बेहतर रखने के लिए एनएचएआई
  • 48-50 लाख रुपए रोज टोल टैक्स दे रहे वाहन चालक मेहरा और पनिहार पर

2. मुंबई हाईवे

शिवपुरी-मुंबई हाईवे की सड़क कुछ वर्ष पूर्व ही तैयार हुई है, लेकिन सड़क निर्माण के दौरान इसमें क्वालिटी कंट्रोल पर फोकस नहीं किया गया। नतीजतन, इस हाईवे की सड़क पर वाहन हिचकोले खाते हैं। सड़क निर्माण एजेंसी और अफसरों की मानें तो इस सड़क के बेस को मजबूत तरीके से तैयार नहीं किया गया और जहां भी इसका बेस कमजोर है। वहां सड़क हिचकोले लेती है जिस वजह से वाहन चालक के अनियंत्रित होने की स्थिति बन जाती है।

अक्सर इस हाईवे पर वाहन अनियंत्रित होकर हादसे का शिकार हो रहे हैं। यहां पनिहार पर बने टोल प्लाजा पर रोजाना 16 से 18 लाख रुपए तक का टैक्स वाहन चालकों से वसूला जा रहा है। लेकिन सड़क के मेंटेनेंस पर जिम्मेदारों का कोई फोकस नहीं है और इस लापरवाही का खामियाजा वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा।

मैं एनएचएआई के अधिकारी से चर्चा करूंगा

केंद्र सरकार नेशनल हाईवे और दूसरी सड़कों की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए काम कर रही है। इन दोनों हाईवे पर मेंटेनेंस और क्वालिटी वर्क की दिक्कत को लेकर मैं एनएचएआई के अधिकारी और सरकार के स्तर पर चर्चा करुंगा। – विवेक शेजवलकर, सांसद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *