इंदौर में होगा ऑटोमोबाइल का सबसे बड़ा इवेंट …

स्टूडेंट्स ने बनाई ऐसी कारें जो कीचड़, पानी, पथरीले इलाकों में दौड़ेंगी, पॉल्युशन भी कम करेंगी; जानिए इनकी टेक्निक….

इंदौर के पीथमपुर में पथरीले और कीचड़ भरे ट्रैक पर रफ्तार का रोमांच 6 अप्रैल से देखने को मिलेगा। यहां ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग सेक्टर का देश का सबसे बड़ा इवेंट बाहा इंडिया-2022 होने वाला है। 6 अप्रैल से एम-बाहा और 5 मई से ई-बाहा इवेंट होगा। कोरोना के कारण दो साल से यह प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित कराई जा रही थी, लेकिन इस साल बैटल ग्राउंड मोड पर ही होगी। इसमें इंदौर के IIT, DAVV, SGCSITS और एक्रोपॉलिस कॉलेज की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन कॉलेजों की टीमों ने खुद के इनोवेशन कर मॉडर्न व्हीकल तैयार किए हैं। प्रतियोगिता में देशभर से 240 टीमें हिस्सा लेंगी।

टीम एक्रोपॉलिस- इनोवेशन के साथ शामिल होंगे ई-बाहा में, खुद के नाम पेटेंट भी कराया

एक्रोपॉलिस कॉलेज की टीम व्हीकल तैयार करते हुए।
एक्रोपॉलिस कॉलेज की टीम व्हीकल तैयार करते हुए।

एक्रोपॉलिस कॉलेज की टीम के कोऑर्डिनेटर प्रो. हेमंत मरमट ने बताया कि ई-बाहा के लिए एक्रो रिसर्च टीम तैयार है। टीम ने जो गाड़ी तैयार की है, उसमें सस्पेंशन का ट्रेवल 8 से 9 इंच का रखा है, ताकि व्हीकल का परफॉर्मेंस बेहतर हो। मार्केट में यह सस्पेंशन 6 से 7 इंच का ही मिलता है। एक्रो टीम ने रिसर्च करके इसे तैयार किया है। इसके लिए पेटेंट भी फाइल कराया है, जिसका नाम एक्रो कनेक्टर रखा है। टीम ने 12 लाख रुपए के बजट में से 11 लाख रुपए में व्हीकल तैयार की है।

टीम आईआईटी– सोलर पैनल से चलेगी व्हीकल की एलईडी लाइट्स, खुद का पॉवर स्टेयरिंग किया तैयार

ऐसा होता है एटीवी, जो इस बाहा स्पर्धा में हिस्सा लेगा।
ऐसा होता है एटीवी, जो इस बाहा स्पर्धा में हिस्सा लेगा।

आईआईटी इंदौर की टीम भी ई-बाहा में पार्टिसिपेट कर रही है। टीम का व्हीकल तैयार करने का बजट 7 लाख रुपए का है। इस व्हीकल में सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है, जिससे एलईडी लाइट्स चलेंगी। टीम ने व्हीकल के लिए खुद पॉवर स्टेयरिंग तैयार किया है। टीम में कुल 25 मेंबर हैं।

टीम DAVV- पॉल्युशन कम हो इसके लिए ओजोन डिस्चार्ज ट्यूब, ढाई की जगह दो लाख में ही तैयार किया वीकल

डीएवीवी के आईईटी विभाग की टीम व्हीकल पर अभी भी काम कर रही है।
डीएवीवी के आईईटी विभाग की टीम व्हीकल पर अभी भी काम कर रही है।

डीएवीवी के आईईटी विभाग की टीम एम-बाहा में हिस्सा ले रही है। टीम ने व्हीकल से पॉल्युशन कम हो इसके लिए व्हीकल में ओजोन डिस्चार्ज ट्यूब और कैथेलेटिक कनवर्टर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया हैं। व्हीकल तैयार करने का बजट 2.50 लाख रुपए था, लेकिन टीम ने 2 लाख रुपए में ही व्हीकल तैयार कर लिया हैं।

टीम SGSITS- डिफरेंशियल टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से इंजन की पॉवर सभी टायरों तक पहुंचाई

जीएसआईटीएस की टीम ने भी अपना एटीवी व्हीकल तैयार किया।
जीएसआईटीएस की टीम ने भी अपना एटीवी व्हीकल तैयार किया।

जीएसआईटीए टीम एम-बाहा में शामिल हो रही है। टीम ने व्हीकल में डिफरेंशियल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इससे इंजन से जनरेट होने वाली पॉवर 4 टायर तक बराबर पहुंचेगी। वहीं सेफ्टी के लिए व्हीकल के चेसिस पर ट्रायंगुलेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। टीम को व्हीकल तैयार करने के लिए 6.50 लाख रुपए का बजट मिला था, लेकिन टीम ने 3 लाख रुपए में ही व्हीकल तैयार किया है।

देशभर की 240 टीमें लेंगी हिस्सा
बाहा इवेंट में देश-विदेश की 240 टीम शामिल होंगी, जिसमें से 160 टीम एम-बाहा तो 80 टीम ई-बाहा में शामिल होंगी। बाहा इवेंट में इंदौर की 4 टीमें हिस्सा ले रही हैं। डीएवीवी और जीएसआईटीएस की टीम एम-बाहा में तो वहीं आईआईटी और एक्रोपॉलिस की टीम ई-बाहा में का हिस्सा हैं।

दो चरणों में आयोजित होगा यह इवेंट
बाहा 2022 दो चरणों में आयोजित होगा। पहले चरण में एम-बाहा पीथमपुर में और दूसरा चरण ई- बाहा का होगा। जो बेंगलुरु में होगा। एम-बाहा 6 से 10 अप्रैल तक चलेगा। वहीं, ई-बाहा 5 मई से 8 मई तक होगा। पहले यह इवेंट 16 फरवरी और 3 मार्च से अयोजित होने थे।

700 से ज्यादा स्टूडेंट को होगी जॉब ऑफर
एम-बाहा 2022 के आयोजन के बाद एचआर मीट का आयोजन किया जाएगा। यह एचआर मीट 11 और 12 अप्रैल को होगी, जिसमें महिंद्रा, एथर, मिशेलिन और हीरो जैसी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां 700 से ज्यादा स्टूडेंट को लाखों रुपए के जॉब ऑफर करेगी। बताया जा रहा है कि एचआर मीट में स्टूडेंट को 50 लाख रुपए तक के पैकेज ऑफर किए जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *