अब शादी समारोह में घरेलू सिलेंडर मिला तो आप पर होगी FIR

– मैरिज गार्डन संचालक, कैटर्स को लेना होगा अब कमर्शियल गैस का कनेक्शन
-गार्डन के बाहर घरेलू गैस सिलेंडर नहीं उपयोग करने की लगानी होगी सूचना

ग्वालियर। अब मैरिज गार्डन हाउस संचालक और कैटर्स शादी समारोह में 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर का व्यवसायिक उपयोग नहीं कर सकेंगे। इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से आदेश जारी किया गया है कि मैरिज गार्डन हाउस संचालक, सामुदायिक भवन घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दुरुपयोग की जिम्मेदारी वैवाहिक समारोह करने वाले व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराकर इस आपराधिक कृत्य से बचने का प्रयास करते हैं।

अब ऐसे मैरिज गार्डन तथा सामुदायिक भवन, कैटर्स को शादी समारोह करने के लिए व्यवसायिक कनेक्शन लेना होगा। इसके साथ ही घरेलू गैस सिलेंडर के उपयोग प्रतिबंध संबंधी सूचना मैरिज हाउस, मैरिज गार्डन सामुदायिक भवन के बाहर प्रदर्शित भी करना होगी। यदि फिर भी मैरिज गार्डन, सामुदायिक भवन आदि में घरेलू एलपीजी सिलेंडरों का उपयोग करते हुए पाए जाते हैं तो उन्हें आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3-7 के तहत दंडनीय अपराध होने से एफआइआर दर्ज करवाकर न्यायालयीन कार्रवाई कर घरेलू एलपीजी सिलेंडरों को राजसात किया जाएगा।

पेट्रोल-डीजल सस्ता लेकिन CNG और PNG के दाम बढ़े…

रसोई गैस सिलेंडर के बाद पीएनजी (पाइप नैचुरल गैस) के दाम भी 2.04 रुपए प्रति एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) बढ़ गए हैं। साथ ही सीएनजी (कंप्रेस्ड नैचुरल गैस) के दाम भी 1.30 रुपए प्रति किलो बढ़ा दिए गए हैं। ऐसे में अब पीएनजी से खाना बनाने और सीएनजी से गाड़ी चलाने दोनों के लिए ही पहले से ज्यादा बजट खर्च करना पड़ेगा। शहर में पीएनजी के 30 हजार से अधिक कनेक्शन हैं।

अब तक इन्हें 42.94 रुपए प्रति एससीएम के भाव से पीएनजी मिल रही थी। अब दाम 44.98 रुपए एससीएम हो गए हैं। वहीं सीएनजी अभी तक 88.50 रुपए प्रति किलो में मिल रही थी, अब इसके दाम 89.80 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। मई माह में सीएनजी के दामों में दो बार बढ़ोतरी हो चुकी है वहीं पीएनजी के दाम एक बार ही बढ़े हैं।

बता दें कि बीते दिनों महंगाई की मार झेल रही आम जनता को केन्द्र की मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। मोदी सरकार ने आसमान छू रही पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस के दामों में कटौती करने का फैसला लिया था। केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी है जिसके बाद पेट्रोल करीब 8 रुपए और डीजल 6 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। इतना ही नहीं रसोई गैस के दामों में सीधे 200 रुपए की कटौती की गई है।

रसोई गैस 200 रुपए सिलेंडर सस्ती

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती करने के साथ ही केन्द्र सरकार ने रसोई गैस के दामों में भी सीधे 200 रुपए की कटौती की गई है। बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर का रेट शनिवार को 1005 रुपए प्रति सिलेंडर था। अब सिलेंडर की कीमत भोपाल में 805 रुपए हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *