मानसून में शहर में बाढ़ के हालात उत्पन्न होने का प्रबल हो रहा अंदेशागंदगी से भरे पड़े कई नाले, बिगड़ेंगे हालात

भिण्ड. शहर के प्रमुख नालों की सफाई नहीं कराई गई है। हालात ये हैं कि नाले पूरी तरह से चौक हालत में हैं, जबकि बरसात शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं रहा है। ऐसे में लोग आवासीय क्षेत्र में बाढ़ की समस्या उत्पन्न होने की आशंका से भयभीत नजर आने लगे हैं।

बता दें कि नगर के प्रमुख नाले लंबे अर्से से अतिक्रमण का शिकार हैं। नियमित रूप से ठीक से सफाई नहीं होने का बड़ा कारण नाले की जमीन पर किया गया अतिक्रमण भी है। विदित हो कि वीरेंद्र उत्सव वाटिका के बगल होकर गौरी सरोवर से शुरू होकर जेल रोड, पुरानी बस्ती होते हुए भवानी माता मंदिर की पुलिया से बायपास मार्ग तक पहुंचे नाले की सफाई एक साल पूर्व की गई थी। इसके अलावा बीटीआई रोड इलाके का नाला, चक्कर वाली पुलिया लश्कर रोड का नाला, भारौली रोड सीतानगर इलाके का नाला साफ नहीं कराया गया है। बेतहाशा कचरा भर जाने से बंद स्थिति में है। वहीं विकास नगर का नाला सपोर्टिंग वॉल नहीं होने से नाली में तब्दील होता जा रहा है।

हॉउसिंग कॉलोनी इलाके में प्रमुख नाले की दशा
चोक हालत में कुसुम बाई मार्केट के निकट स्थित शहर का प्रमुख नाला

39 वार्ड भिण्ड शहर में

07 वार्डों के लोगों को सता रहा बाढ़ का डर

02 लाख से ज्यादा है शहर की आबादी

08 प्रमुख नाले हैं जल निकास के लिए

06 बड़े नालों की नहीं की गई है सफाई

2012 में उत्पन्न हुई थी बाढ़ की स्थिति

वर्ष 2012 में मूसलधार बारिश के दौरान सुभाषनगर के घरों में पानी भर गया था। ऐसे में जमीन पर सो रही दो वर्षीय बच्ची की डूबकर मौत हो गई थी। इतना ही नहीं कई घरों का सामान बहकर सड़क पर पहुंच गया था। कुछ लोगों के खाने-पीने का सामान पानी से भीग जाने के कारण खराब हो गया था। इसके अलावा गोविंद नगर, अशोकनगर, रानी का ताल तथा महावीर नगर के लोगों को भी बाढ़ की समस्या से परेशान होना पड़ा। यदि अपेक्षित बरसात हुई तो समस्या की पुनरावृत्ति हो सकती है।

इन इलाकों के लोग खतरे से भयभीत

बरसात में शहर के अशोकनगर, बालाजी नगर, चंदनपुरा, श्रीराम कॉलोनी, गोविंद नगर, रानी का ताल, नवादाबाग, अग्रवाल कॉलोनी, कॉटनजीन कॉलोनी, शास्त्रीनगर बी ब्लॉक, सीतानगर, न्यू महावीरनगर, सैनिक कॉलोनी, आर्यनगर, रेखा नगर, समीर नगर, यदुनाथ नगर, दुर्गानगर, खिड़किया मोहल्ला, भवानीपुरा, छोटी माता गढ़ैया, सुभाष नगर, भीमनगर, हाजीनगर सहित करीब आधा सैकड़ा इलाकों के लोग बाढ़ के खतरे से भयभीत नजर आ रहे हैं। नाले की सफाई कराने की गुहार को संबंधित अधिकारियों अनसुना किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *