थायराइड की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान उपाय

थायराइड दो तरह के होते है। हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म। एक में शरीर में सूजन आती है तो दूसरे में शरीर पतला होता जाता है। लेकिन अब आसान उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है  …
  • थायराइड को कंट्रोल करने के आसान उपाय
  • थायराइड कंट्रोल करने के लिए रोजाना योग करें

Thyroid Control : आज के वक्त में हर कोई किसी ना किसी बीमारी का शिकार है। इसी सबसे बड़ी वजह है हमारा रहन-सहन और खाना-पीना। ऐसी ही एक बीमारी है थायराइड की। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए कई प्राचीन आयुवेर्दिक उपाय ऐसे हैं जिनके जरिए हम अपने में घर में ही मौजूद चीजों से रोकथाम के उपाय कर सकते हैं। थायराइड से वजन बढ़ने की समस्या अधिक सुनने में आती है। कुछ उपाय से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

खाना धीरे खाने की आदत बनाएं

अपने भोजन में हरी सब्जियां शामिल करें

आपने हमेशा सुना होगा कि हरी सब्जियां खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी सब्जियां खाने से कई तरह की बीमारियां आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं। आपको अपने भोजन में साग, लौकी और मेथी ऐसी सब्जियां शामिल करने की जरूरत है। इससे आपको खुद फायदा मिलेना शुरू जाएगा।

थायराइड कंट्रोल करने के लिए करें योग

खाने-पीने के साथ-साथ खुद को सेहतमंद रखने के लिए योग करना भी बेहद जरूरी है। कहते हैं योग हर मर्ज़ की दवा है। योग से कई लोगों को दोबारा जीवन मिला है। यदि आप योग का हाथ थामते हैं तो आपका थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *