भिंड : पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान कल …?

लहार, मिहोना-रौन में सौ पंचायतों की 445 पोलिंग बूथ पर डलेंगे वोट, 3500 उम्मीदवारों ने सुरक्षा मांगी …

भिंड जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का पहला चरण में मतदान होने जा रहा है। पहले चरण में लहार, रौन और मिहोना की सौ पंचायतों में मतदान शनिवार को होगा। पहले चरण के लिए 100 पंचायतों में 445 बूथ बनाए गए हैं। जिनमें से 298 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील हैं। पंचायत चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 3500 उम्मीदवारों ने कलेक्टर-एसपी और निर्वाचन कार्यालय में आवेदन दिए हैं। इन उम्मीदवारों ने पंचायत चुनाव के दौरान उपद्रव की आशंका व्यक्त की है। इन पंचायत में असामाजिक तत्व मतदान को प्रभावित कर सकते हैं।

समर्थन में बैठने की धमकी की शिकायतें

पहले चरण में होने जा रहे पंचायत चुपाव में शिकायतों का दौर जारी है। हर पंचायत से पुलिस, निर्वाचन अफसरों के पास कुछ उम्मीदवारों को धमकी देने की शिकायत की है। पंचायतों के दबंग उम्मीदवार मतदान को अपने पक्ष में किए जाने के लिए प्रत्याशी को धमकी दे रहे हैं। इस तरह की शिकायतों के आवेदन हर पंचायत से ३० से ३५ आवेदन पहुंच चुके हैं। प्रत्याशियों ने शिकायत में केवल एक ही बात कही है कि हमें सामने वाला उम्मीदवार धमकी दे रहा है। मतदान प्रभावित करने की पूरी संभावना है। इसलिए पंचायत में सुरक्षा व्यवस्था रखी जाए।

हाईट्रैक सुरक्षा व्यवस्था

८ साल बाद होने जा रहे पंचायत चुनाव में हिंसा जैसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने लहार और रौन-मिहोना की १०० पंचायतों में २९८ पोलिंग बूथ अति संवेदनशील घोषित किए हैं। इन बूथों पर अतरिक्त पुलिसबल के साथ ही आसमान से हाईटेक ड्रोन निगरानी करेगा। कलेक्टर-एसपी ने क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाता और प्रत्याशियों को शांति से चुनाव संपन्ना कराने के लिए कहा है। इतना ही नहीं अधिकारी लगातार मतदान केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं।

445 बूथों पर होगी वोटिंग

यहां बता दें कि लहार की ६५ और रौन की ३५ पंचायतों में पहले चरण का मतदान २५ जून को सुबह ७ से दोपहर ३ बजे तक होगा। दोनों ही तहसीलों की सौ पंचायतों में ४४५ पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इनमें आधे से अधिक बूथों को संवेदनशील किया गया है। हालांकि थानों में साढ़े तीन हजार से अधिक शिकायती आवेदन पहुंचे हैं। इन आवेदनों में हवाला दिया गया है कि उनकी सुरक्षा को खतरा है और गुंडे-बदमाश चुनाव प्रभावित कर सकते हैं। ज्यादातर आवेदन एसपी-कलेक्टर और निर्वाचन की शिकायत शाखा में दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *