MCD News: ‘एक क्लिक’ से अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं एमसीडी के 311 ऐप पर, विभाग करेंगे कार्रवाई

दिल्ली में लोग घर बैठे ही एक ही एक क्लिक अपने इलाके में होने वाली विभिन्न समस्याओें को लेकर प्रशासन से सीधे संवाद कर सकते हैं। इसके लिए दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (MCD) ने ‘एमसीडी 311 ऐप’ उपलब्ध कराया है। एमसीडी के अनुसार इस ऐप पर लोगो को घर बैठे पारदर्शी, कुशल व प्रभावी ऑनलाइन सेवाए दी जा रही है। इस ऐप के सहयोग से दिल्ली के लोग ‘एक क्लिक’ से विभिन्न सुविधाओं तक पहुंच सकते है। इस मोबाइल आधारित एप्लीकेशन पर लोग स्थानीय शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं….

दिल्ली नगर निगम ने जलभराव, मलबा इकट्ठा होने, सड़कों पर गढ्ढे, कचरे फैलने, अनाधिकृत निर्माण, पार्क में अवैध गतिविधि को रोकने, पेड़ गिरने समेत अन्य स्थानीय समस्याओं को हल करने के लिए पूरी दिल्ली क्षेत्र के लिए एमसीडी 311 ऐप शुरू की है। लोग इसे गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। एमसीडी के अनुसार नागरिक शिकायतें दर्ज कराने के साथ अपना फीडबैक भी दे सकते है। एमसीडी का दावा है कि एप पर किसी भी तरह से जुड़ी हुई समस्याओं को लेकर आई शिकायतों का तुरंत निवारण किया जाता है। इसमें चौबीस घंटे की हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है।
delhi_road.jpg

2017 में साउथ एमसीडी ने लॉन्च किया था एपइस एप को साउथ एमसीडी ने वर्ष 2017 में लॉन्च किया था। साउथ एमसीडी का दावा है कि 2017 से लेकर निगम के एकीकरण से पहले यानी 22 मई, 2022 तक कुल 1 लाख 75 हजार जनता की विभिन्न समस्याओं को दूर किया गया है। एमसीडी के अनुसार 15 दिन पहले ही इस ऐप को पूरी दिल्ली नगर निगम के लिए दोबारा शुरू किया गया है। इसमें लोग काफी संख्या में जुड़ रहे हैं।
अन्य एजेंसियों तक समस्याओं को पहुंचाता है ऐप
एमसीडी की तरफ से कहा गया है कि ऐप में कई विशेषताएं है और यह लेटेस्ट तकनीक से लैस है। ऐप के माध्यम से अन्य एजेंसियों तक भी समस्याओं,मुद्दों को पहुंचाया जा सकता है। जिसमें जिस भी इलाके में लोगों द्वारा शिकायत दर्ज की जा रही है। उसके समाधान के लिए, उसकी जांच करके विभाग तक समस्या को पहुंचाया जाता है। ऐप के सहयोद से स्थानांतरण प्रोटोकॉल, समाधान को चिन्हित करने के लिए सत्यापन जांच, आसान निगरानी के लिए बेहतर रिपोर्टिंग फॉर्मेट, अधिकारियों द्वारा समस्या का समाधान सुनिश्चित करने के लिए विशेष फीचर उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त इस ऐप में लोगों की सहभागिता भी महत्वपूर्ण पहलू है। यह ऐप लोगों को शिकायत दर्ज करने व अन्य संबंधित मुद्दों को उठाने में सक्षम व प्रोत्साहित करता है जिससे निगम द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *