तकनीकी पेंच …? नई नगर सरकार को नहीं मिलेगी मौलिक निधि, मौजूदा बजट में करना पड़ेगा संशोधन

नगरीय निकाय चुनाव का परिणाम 17 जुलाई को आएगा। इसके बाद नई नगर सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन महापौर, सभापति और पार्षदों को आठ महीने तक विकास कार्यों के लिए मौलिक निधि की राशि का इंतजार करना होगा। दरअसल, नगर निगम ने वर्ष 2022-23 के बजट में मौलिक निधि राशि का प्रावधान नहीं रखा है। निगम के जानकारों का कहना है कि नई सरकार को मौलिक निधि की राशि के लिए बजट में संशोधन कराना होगा, तभी महापौर, सभापति और पार्षदों को विकास कार्यों के लिए पैसा मिल सकेगा।

नगर निगम परिषद का कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रशासक (पदेन संभागायुक्त) ने व्यवस्था संभाली थी। तब से निगम का वार्षिक बजट प्रशासक के अनुमोदन उपरांत आ रहा था। अफसर मानकर चल रहे थे कि नगरीय निकाय चुनाव मुश्किल है। ऐसे में बजट मे मौलिक निधि की राशि का प्रावधान नहीं रखा गया। इस संबंध में निगमायुक्त किशोर कन्याल का कहना है कि यह बात सही है कि बजट में मौलिक निधि का प्रावधान नहीं हो पाया है। अब नई नगर निगम परिषद के आने के बाद फैसला परिषद लेगी। बजट भी संशोधन किया जा सकता है।

किसको कितनी मौलिक निधि
निगम ने महापौर, सभापति और पार्षदों की सालाना मौलिक निधि राशि तय कर रखी है। महापौर को 5 करोड़ रुपए, सभापति को दो करोड़ और हर पार्षद को 45 लाख रुपए की मौलिक निधि की राशि दी जाती है। ये राशि पांच साल तक लगातार मिलती है। शासन द्वारा निगम परिषद में छह एल्डरमैन (पार्षद) भी भेजे जाते हैं। इन्हें भी उक्त राशि देने का प्रावधान है। ये लोग 66 वार्डों में महापौर, सभापति की भाति कहीं भी राशि को विकास कार्यों में खर्च कर सकते हैं।

ये काम कर सकते हैं मौलिक निधि से

  • वार्डों की कॉलोनी और मोहल्लों में सड़कों का निर्माण।
  • वार्डों में पार्कों के काम।
  • स्ट्रीट लाइट के काम।
  • नाले-नालियों का निर्माण
  • शासकीय विद्यालय में विकास कार्य।
  • बिजली के खंभे और पोल शिफ्टिंग का काम।
  • वार्डों में बोरिंग, हैंडपंप और हार्वेस्टिंग कार्य के अलावा पानी के टैंकर लगाने के काम।

पंचायत चुनाव: जनपद सदस्य सरपंच और पंच के परिणाम आज
त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए हुए मतदान के 18 दिन बाद गुरुवार से वाेटों की गिनती शुरू होगी। डबरा एवं भितरवार के पंच, सरपंच, जनपद सदस्यों के वोटों की गिनती का सारणीकरण वहीं होगा। घाटीगांव एवं मुरार में डाले गए वोटों की गणना का सारणीकरण कर परिणाम झांसी रोड स्थित पॉलिटेक्निक संस्थान में किया जाएगा। जिला पंचायत सदस्याें को छोड़कर बाकी सभी पदों पर विजेताओं की घोषणा गुरुवार को होगी और जिपं सदस्यों की गणना का सारणीकरण व विजेताओं की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि गुरुवार को सुबह 10:30 बजे सारणीकरण का काम शुरू किया जाएगा।

नगरीय निकाय…. हर गणना के बाद एजेंट को मिलेगी पर्ची
हर गणना के बाद प्रत्याशियों के एजेंट को अधिकारी की हस्ताक्षरयुक्त गणना पर्ची दी जाएगी। यदि मतगणना में कोई आपत्ति आती है तो रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा मौके पर समाधान किया जाएगा। ये जानकारी कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में दी। बुधवार को हुई इस बैठक में राजनीतिक दलों एवं नगर निगम में महापौर एवं पार्षद का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के प्रतिनिधि शामिल हुए। नगरीय निकायों के लिए हुए मतदान के वोटों की गिनती 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में की जाएगी। मतगणना के लिए प्रत्याशी अभिकर्ताओं को 15 जुलाई को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *