राजस्थान: सरस बूथ आवंटन की कालाबजारी पर रोक लगाएगा प्रशासन, लिया ये बड़ा फैसला

जयपुर : युवाओं को स्वरोजगार देने और अग्रसर करने, विधवा महिला, परित्याग महिलाओं को सम्बल देने के लिए राज्य सरकार नें परे राजस्थान में 5 हजार नए डेयरी बूथ आवंटन करने का फैसला लिया लेकिन सरस डेयरी बूथ आवंटन के लिए मांगे गए आवेदनों में सबसे ज्यादा उन व्यक्ति के आवेदन आए हैं जिन्होने पहले ही सरस डेयरी बूथ आंवटित करवाए हुए हैं. फिर बूथ आवंटन करवाने में जुटे हुए हैं. ऐसे व्यक्तियों को दोबारा इस योजना का फायदा नहीं मिल सके और नए आवेदकों को इस योजना का लाभ मिल सके इसके लिए जयपुर नगर निगम प्रशासन कड़ा फैसला लेने जा रहा हैं. लाईसेंस समिति के चेयरमैन लक्ष्मण मोरानी नें सरस डेयरी बूथों को आधार कार्ड से लिंक करने के लिखा हैं.

जयपुर शहर में 1,500 से ज्यादा सरस डेयरी बूंथ आंवटित हैं. इन डेयरी बूथों में से कई ऐसे डेयरी बूथ हैं. जिन डेयरी बूथों का आवंटन एक ही व्यक्ति के नाम से किया गया हैं और आवंटित व्यक्ति स्वंय डेयरी बूथ का संचालन नहीं कर उन्हें किराए पर दे रखे हैं. ऐसे डेयरी बूथों को चिन्हित कर उनका आवंटन निरस्त करने के लिए जयपुर नगर निगम प्रशासन डेयरी बूथों को आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी कर रहा है. शहर में आवंटित डेयरी बुथों का सर्वे कर आधार कार्ड से जोड़ने का उदेश्य ये है कि एक व्यक्ति को एक ही डेयरी आवंटित हो सके और जिन व्यक्तियों नें एक से अधिक बूथों का आवंटन करवा रखा है उन आवंटियों का आवंटन निरस्त किया जाए.

दरअसल, देखने में ये आया है कि आवंटी डेयरी बूथों का आवंटिन जिस स्थान पर करवाते हैं उस स्थान पर बूथ नहीं रख अन्य स्थान पर रखते हैं और साथ ही शहर में कई स्थानों पर सरस बूथ के नाम पर फर्जी बूथ रखे गए हैं. इन डेयरी बूथों में नगर निगम, अधिकारी और सरस डेयरी प्रशासन की मिलीभगत सामने आई हैं. ऐसे में इन अनियमित्ताओं को रोकने और पात्र व्यक्ति को एक ही डेयरी बूथ आवंटित करने के उद्देशय से ये फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *