वीर सावरकार के पोस्टर पर विवाद, शिवमोगा में तनाव के बाद स्कूल बंद करने का आदेश

Curfew In Shivamogga: पुलिस सूत्रों ने बताया कि कथित तौर पर कुछ लोगों द्वारा पोस्टर को बदलने या क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया था, जिससे क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई

Tension In Karnataka: कर्नाटक के शिवमोगा (Shivamogga) में स्थानीय आमिर अहमद सर्कल पर हिंदुत्व के प्रतीक विनायक दामोदर सावरकर (Veer Savarkar) और मैसूर के शासक टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) का पोस्टर लगाने को लेकर दो समूहों के बीच विवाद के कारण इलाके में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है, जिससे अधिकारियों को कर्फ्यू लागू करने को मजबूर होना पड़ा है. वहीं शिवमोगा के डीसी आर सेल्वमणि ने मंगलवार को शिवमोगा शहर और भद्रावती शहर की सीमा में स्कूल और कॉलेज बंद करने का भी आदेश जारी किया है. उन्होंने कहा कि इन दोनों जगहों पर 18 अगस्त तक कर्फ्यू लागू रहेगा. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल तनाव के बाद स्थिति कंट्रोल में है.

दरअसल 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर एक समूह ने सावरकर का पोस्टर आमिर अहमद सर्कल पर लगे बिजली के खंभे के शीर्ष पर बांधने की कोशिश की थी, जिस पर दूसरे समूह ने आपत्ति जताई थी. दूसरा समूह वहां टीपू सुल्तान का पोस्टर लगाना चाहता था. पुलिस सूत्रों ने बताया कि कथित तौर पर कुछ लोगों द्वारा पोस्टर को बदलने या क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया गया था, जिससे क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो गई, क्योंकि दोनों पक्षों के लोग बड़ी संख्या में वहां जमा हो गए थे.

पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

स्थिति को नियंत्रित करने और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा. अधिकारियों ने उस स्थान पर राष्ट्रीय तिरंगा लगा दिया है, जहां दोनों समूह पोस्टर लगाना चाहते थे. भारतीय जनता पार्टी और अन्य हिंदू समूहों ने विरोध प्रदर्शन किया और मांग की कि उन्हें सावरकर का पोस्टर लगाने की अनुमति दी जाए और उनके आदर्श का अपमान करने के लिए दूसरे समूह के खिलाफ कार्रवाई की जाए. अधिकारियों ने क्षेत्र में अतिरिक्त बल तैनात कर दिया है और पूरे शहर में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लागू करने का दावा किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *