ग्वालियर की डीपीआर बिगड़ी …? स्मार्ट सिटी की हकीकत …

61 मिमी बारिश में शहर का सूरत-ए-हाल, कॉलोनियों में जलभराव; बिजली गुल …?

  • D (ड्रेनेज) 30 लाख खर्च फिर भी सिस्टम चोक
  • P (पावर) बिजली लाइनें हुईं फॉल्ट, 1145 शिकायतें
  • R (रोड) राजपायगा सहित कई रोड गड्‌ढों से बेहाल

24 घंटे के भीतर 61 मिलीमीटर बारिश होने के कारण शहर का ड्रेनेज, पावर सप्लाई सिस्टम और रोड इफ्रास्ट्रक्चर चरमरा गया। नालों की सफाई पर स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान करीब 30 लाख रुपए मशीनरी और मेन पावर पर खर्च करने के बाद भी सीवर लाइनें चोक हो गईं। इससे निचली बस्तियों में पानी जमा हो गया।

हजीरा स्थित इंटक मैदान की सब्जी मंडी में दूसरी बार पानी भरा तो ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को मौके पर पहुंचना पड़ा। मंत्री के सरकारी बंगले क्रमांक 38 पर एक पेड़ की डाली भी टूट गई। मंत्री ने निगम अफसराें काे जलभराव वाले स्थानाें पर सीवर चैंबराें की नियमित सफाई के निर्देश दिए। इसके अलावा बलवंत नगर, राघवेंद्र नगर में भी पेड़ गिरे। उधर, फॉल्ट के कारण 50 से अिधक कॉलोनियों में बिजली गुल हो गई। सड़कों पर पानी भरने और गड्‌ढों के कारण आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई।

कहां, क्या रहे हालात

बहोड़ापुर स्थित कामदगिरी अपार्टमेंट के बेसमेंट में दुकानों के अंदर पानी पहुंच गया। कृष्णा नगर में एमआईटीएस परिसर के नाला चोक होने से तीन फीट तक पानी भर गया। जेल रोड तिराहे पर दुकानों में पानी भर गया। घोसीपुरा कब्रिस्तान के पास बसे झाड़ू वाले मोहल्ले में घरों के अंदर तक पानी पहुंच गया। डीडी नगर गेट-2 स्थित ए-ब्लॉक में भी निगम अमले ने पानी निकाला।

कई क्षेत्रों में दो घंटे गुल रही बिजली

शनिवार को बारिश में शहर की 11केवी की बिजली लाइनें फॉल्ट हुईं। इससे तानसेन नगर क्षेत्र के औद्योगिक फीडर पर दो घंटे, डीडी नगर के सी-सेक्टर और महाराजा कॉम्प्लेक्स फीडर, शिंदे की छावनी फीडर, मुरार क्षेत्र में खटीक मोहल्ला, श्री विहार व रामकुई फीडर पर भी फॉल्ट के कारण दो घंटे बिजली गुल रही। दुर्गा विहार कॉलोनी में ट्रांसफॉर्मर जलने से दो घंटे बिजली गुल रही। दिनभर में 1145 शिकायतें कॉल सेंटर पर दर्ज हुईं।

आज भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने 24 घंटे की चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया है कि ग्वालियर-चंबल संभाग भारी से अति भारी वर्षा की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *