पहली बार एक साथ 900 हिस्ट्रीशीटर एक साथ होंगे जमा …!

पुलिस लाइन में ‘संकल्प शिविर’ में अपराध न करने की खाएंगे कसम …

यूपी में ऐसा पहली बार हो रहा है कि एक साथ 900 हिस्ट्रीशीटर एक पंडाल में इकट्‌ठा होंगे। यह कोई जुल्म करने नहीं, बल्कि अपराध से तोबा करने पहुंचेंगे। यह शुरुआत सहारनपुर पुलिस ने की है। जिले को अपराध मुक्त करने लिए कप्तान डॉ.विपिन ताडा सभी थानों में हिस्ट्रीशीटर को संवाद के जरिए समझाने का प्रयास कर रहे हैं, इसके लिए हर थाने में दुराचारी सभा का आयोजन होता है।

पुलिस लाइन में परेड ग्राउंड में लगेगा शिविर

शिविर में पहुंचे अपराधियों कानून का पाठ पढ़ाया जाएगा।
शिविर में पहुंचे अपराधियों कानून का पाठ पढ़ाया जाएगा।

पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में सुबह 9 बजे से हिस्ट्रीशीटर और गैंग मेंबर संकल्प शिविर में आना शुरू हाेंगे। सुबह 10 बजे कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। हिस्ट्रीशीटर शिविर में हिस्सा लेकर कानून का पाठ पढ़ेंगे। इसके लिए एक बड़ा पंडाल भी लगाया है। शिविर में अपराध को छोड़कर मुख्य धारा में शामिल करने के लिए शपथ दिलाई जाएगी। जिले कुल 1350 हिस्ट्रीशीटर और गैंग मेंबर है। जिनमें से कुछ जेल और कुछ लापता है। वह दूसरे राज्यों में नौकरी या फिर अपना बिजनेस कर रहे हैं।

आध्यात्मिक ज्ञान और मनो वैज्ञानिक तरीके से भी समझाया जाएगा

इन सभी 900 हिस्ट्रीशीटर्स को रविवार को पुलिस लाइन में बुलाया गया है। संकल्प शिविर में योग गुरु भारत भूषण अपने योग तथा आध्यात्मिक ज्ञान के माध्यम से हिस्ट्रीशीटर्स को अपराध से दूर करने का प्रयास करेंगे। वह बताएंगे कि अपराध की दुनिया को कैसे छोड़ना है, किस तरह से अपनी जीवन शैली को जीना है।

मनो वैज्ञानिक डॉ.तुलसी भारद्वाज सभी हिस्ट्रीशीटरों को अपराध की तरफ से अपना दिमाग हटाकर कैसे समाज में अपना नया स्थान बनाना है बताएंगी। DIG सुधीर सिंह, DM अखिलेश सिंह और SSP डॉ.विपिन ताडा सभी को कानून का पाठ पढ़ाएंगे। शिविर की सबसे अच्छी बात यह है कि जो हिस्ट्रीशीटर 65 साल से अधिक के हो चुके हैं और अपराध नहीं कर रहे हैं। उनका हिस्ट्रीशीटर का तमगा हट सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *