पीएम मोदी कितनी संपत्ति के मालिक हैं?

पीएम मोदी के पास इस समय कुल 2.23 करोड़ रुपए की संपत्ति है और इसमें एक साल में 26 लाख रुपए का इजाफा हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम की संपत्ति की ज्यादातर धनराशि बैंक खातों में जमा है।

पीएम मोदी 72 साल के हो गए हैं और आज उनका जन्मदिन है। ऐसे में आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि पीएम मोदी कितनी संपत्ति के मालिक हैं और उनके पास क्या-क्या है। बीते दिनों प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी थी। PMO के मुताबिक, पीएम मोदी के पास इस समय कुल 2.23 करोड़ रुपए की संपत्ति है और इसमें एक साल में 26 लाख रुपए का इजाफा हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम की संपत्ति की ज्यादातर धनराशि बैंक खातों में जमा है और उनके पास किसी तरह की अचल संपत्ति नहीं है। उनके पास पहले गांधीनगर में अपने हिस्से की एक जमीन थी, जिसे उन्होंने दान कर दिया।

कितना है कैश

मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के पास 31 मार्च 2022 के आधार पर कुल नकदी 35,250 रुपए है। इसके अलावा उनके पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपए के NSC हैं और 1,89,305 रुपए की जीवन बीमा की पॉलिसी है।

कितनी बढ़ी दौलत

पीएमओ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 31 मार्च 2022 के आधार पर पीएम मोदी की कुल संपत्ति 2,23,82,504 है। उनकी संपत्ति में बीते साल के हिसाब से 26.13 लाख रुपए की बढ़ोतरी हुई है। साल 2002 में उन्होंने एक आवासीय जमीन खरीदी थी। लेकिन अब इस पर उनका कोई हक नहीं है। क्योंकि वह इसे दान कर चुके हैं।

पीएम के पास हैं सोने की 4 अंगूठी

पीटीआई के मुताबिक, पीएम मोदी के पास सोने की 4 अंगूठी हैं, जिनकी कीमत 1.73 लाख रुपए है। इसके अलावा उन्होंने किसी बॉन्ड, शेयर या म्यूचल फंड में इंवेस्ट नहीं किया है। ये उनकी 31 मार्च 2022 तक घोषित संपत्ति है, जिसकी जानकारी पीएमओ की वेबसाइट पर भी है।

1950 में हुआ था पीएम मोदी का जन्म

पीएम नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 हुआ। वह देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत में जन्म लिया। एक साधारण परिवार में जन्मे नरेंद्र मोदी का सत्ता के शीर्ष पर पहुंचना इस बात का संकेत है कि यदि व्यक्ति में दृढ़ इच्छा शक्ति और अपनी मंजिल तक पहुंचने का जज्बा हो तो वह मुश्किल से मुश्किल हालात को आसान बनाकर अपने लिए नए रास्ते बना सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *