नोएडा में शोपीस बनी 1100 करोड़ की पार्किंग..!

प्राधिकरण ने 6 जगह बनाई थी पार्किंग; CEO बोलीं- कॉमर्शियल स्पेस बिक रहे हैं …

नोएडा प्राधिकरण की 1100 करोड़ की पार्किंग शोपीस बनी हुई है। प्राधिकरण ने छह जगह पर पार्किंग बनाई थी। इसमें 12 हजार से अधिक वाहनों को खड़ा किया जा सकता है, लेकिन पार्किंग बनने के बाद भी यहां पर नोएडा प्राधिकरण वाहनों को खड़ा कराने में नाकाम है।

CEO रितु माहेश्वरी ने बताया कि इन पार्किंग में कॉमर्शियल स्पेस बिक रहे हैं। पार्किंग स्थलों के आसपास नो पार्किंग में खड़े वाहनों पर सख्ती की जा रही है, ताकि लोग इन पार्किंग का यूज करें।

पार्किंग के अंदर नहीं बल्कि पार्किंग परिसर में खड़े वाहन
पार्किंग के अंदर नहीं बल्कि पार्किंग परिसर में खड़े वाहन

प्राधिकरण की ज्यादातर पार्किंग स्पेस खाली पड़े हैं। सड़क पर नो-पार्किंग वाहनों को पार्क कराकर उगाही की जा रही है। अधिकारी पार्किंग को घाटे में चलाने का रोना रो रहे है। भूमिगत पार्किंग ग्राउंड के साथ डबल बेसमेंट बनाई गई है। सेक्टर-5 में बनी भूमिगत पार्किंग में करीब 50 ऐसे वाहन खड़े हैं, जो निशुल्क पार्क किए गए हैं।

पार्किंग संचालन करने वाले सिक्योरिटी ने बताया कि कई बार इन वाहनों को हटाने के लिए गांव वालों से कहा गया, लेकिन हर बार लड़ाई झगड़े करने की बात करते है। इसकी एक सूची बनाकर प्राधिकरण को दी जा चुकी है। यहां कई बाइक महीनों से खड़ी हुई हैं। यही हाल शहर की सबसे बड़ी सेक्टर-38ए और सेक्टर-18 मल्टीलेवल पार्किंग का भी है।

नोएडा के सेक्टर-18 की मल्टीलेवल कार पार्किंग
नोएडा के सेक्टर-18 की मल्टीलेवल कार पार्किंग

सेक्टर-18 में 10 हजार वाहनों की है सरफेस पार्किंग
सेक्टर-18 शहर का सबसे बड़ा व्यवसायिक केंद्र है। यहां मल्टीलेवल पार्किंग के साथ सरफेसर पार्किंग (सड़क किनारे) भी कराई जाती है। इसकी क्षमता करीब 10 हजार वाहनों की है। प्लानिंग थी कि सरफेस पार्किंग को समाप्त कर पूरे सेक्टर-18 को नो पार्किंग जोन में बदल दिया जाए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यही वहज है कि यहां बनी मल्टीलेवल पार्किंग खाली है।

सेक्टर-38ए स्थित मल्टीलेवल कार पार्किंग
सेक्टर-38ए स्थित मल्टीलेवल कार पार्किंग

कॉमर्शियल स्पेस नहीं बिकना बड़ी वजह
सेक्टर-38ए मल्टीलेवल कार पार्किंग को मॉल की तर्ज पर बनाया गया। यहा के कई फ्लोर पर कॉमर्शियल स्पेस दिया गया। प्लानिंग थी कि कॉमर्शियल स्पेस बिकने के बाद यहां लोग आएंगे शापिंग करेंगे और पार्किंग में गाड़ी खड़ी करेंगे। लेकिन हुआ नहीं नतीजन पार्किंग खाली है।

स्थान क्षमता खर्च
सेक्टर-38ए 7000 वाहन 580 करोड़
सेक्टर-1 534 वाहन 47 करोड़
सेक्टर-तीन 565 वाहन 62 करोड़
सेक्टर-पांच 262 वाहन 32 करोड़
सेक्टर-18 3000 वाहन 243 करोड़
सेक्टर-16ए 1292 वाहन 110 करोड़
नोएडा प्राधिकरण ने लांच किया था मोबाइल एप
नोएडा प्राधिकरण ने लांच किया था मोबाइल एप

ऑनलाइन एप बुकिंग को भी लोगों ने नकारा
नोएडा में पार्किंग स्लाट बुक करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन चालू किया गया। नोएडा अथाॅरिटी पार्क स्मार्ट एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जिसके जरिए स्लाट और पेमेंट दोनों ही ऑनलाइन किए जा सकते है। शुरुआत में लोगों का इसका प्रयोग किया। लेकिन अब इसे नकार दिया। इस एप का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। ये एप सेक्टर-1,3,5,16ए, सेक्टर-18 मल्टीलेवल और सेक्टर-38ए के लिए लागू है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *