ग्वालियर : एमआईसी की बैठक में माहौल गरमाया

सीवर से जुड़ीं समस्याएं निपटाने में लापरवाही बरतने पर महापौर ने उपयंत्री को निलंबित करने के लिए कहा, सदस्य राजस्व अधीक्षक को हटाने पर अड़े

बाल भवन के टीएलसी कक्ष में गुरुवार को तीन घंटे चली मेयर इन काउंसिल (एमआईसी) की बैठक में माहौल गरम रहा। महापौर डॉ. शोभा सिकरवार ने सीवर समस्या का निराकरण नहीं करने वाले उपयंत्री पीएचई राजेश शर्मा को निलंबित करने के लिए आयुक्त किशोर कन्याल से तीन से चार बार कहा।

दूसरा मामला एमआईसी सदस्य अवधेश कौरव और सुरेश सोलंकी ने राजस्व अधीक्षक लोकेंद्र चौहान को लेकर उठाया। सदस्यों ने लोकेंद्र को पद से हटाने की मांग की। उन्हें आयुक्त ने मीटिंग में बुलाया तो एमआईसी सदस्य और अधीक्षक के बीच बहस होने लगी। वहीं निगम के विनियमित कर्मचारियों को छठवां और सातवां वेतनमान देने के मामले पर अफसर नोटशीट पर हां करने के बाद बैठक में पलट गए। कन्याल ने इसको लेकर अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की।

इन प्रस्तावों को मिली स्वीकृति

  • प्रधानमंत्री आवास योजना: मानपुर-2 एवं मेहरा सिरोल पर 66 लिफ्ट स्थापित करना एवं संधारण कार्य की स्वीकृति।
  • जब्त किए गए 69 स्क्रैप वाहनों सहित अन्य विभागों के स्क्रैप की नीलामी की स्वीकृति। सलैंडफिल साइट पर कचरे के पहाड़ों का वैज्ञानिक विधि से निष्पादन करने की मंजूरी।
  • महारानी स्कूल, महाराज बाड़े के पीछे संचालित पार्किंग ठेका निरस्त कर राशि वापस करने की मंजूरी।

ये मुद्दे आए, जिन पर बनी बात और परिषद को भेजे

  • बजट वर्ष 2022-23 में वरिष्ठ पार्षदगण एवं वार्ड समिति निधि प्रावधान हेतु नवीन बजट मद प्रविष्टि कराए जाने एवं पुनर्विनियोजन की स्वीकृति दी गई।
  • पूर्व निर्धारित पेड पार्किंग के अलावा प्रस्ताव में उल्लेखित 07 ग्रुपों के स्थान के लिए पार्किंग स्थलों के ठेके देने पर चर्चा हुई। एक वर्ष के लिए ऑफसेट / डिपोजिट राशि निर्धारित की गई।
  • जीवाजी विश्वविद्यालय की भांति नगर निगम के कर्मचारियों को 2000 रुपए प्रतिमाह एवं निगम पेंशनर्स कोे 1000 रुपए प्रतिमाह चिकित्सा भत्ता देने की मंजूरी देकर प्रकरण परिषद के विचार एवं निर्णय हेतु अग्रेषित किया गया।
  • हाउसिंग बोर्ड की कादंबरी नगर कॉलोनी को नगर निगम में हस्तांतरित के लिए राशि जमा कराने पर विचार किया गया।

अब इनकी सुनो

  • डॉ. शोभा सिकरवार महापौर: मेयर हेल्पलाइन में सीवर से जुड़ी शिकायतें आ रही हैं। उन्हें हल करने में उपयंत्री राजेश शर्मा लापरवाही बरत रहे हैं। इसलिए निलंबन के लिए कहा है।
  • अवधेश कौरव सदस्य: बिल्डिंग मटेरियल लाने का ठेका खत्म हो चुका है। नाकों पर गड़बड़ी की खबरें आ रही हैं। इसलिए अधीक्षक लोकेंद्र चौहान को बुलाया गया था।
  • सुरेश सोलंकी एमआईसी सदस्य: चौहान को हटाने के लिए कहा गया है।

परिषद का सम्मेलन आज, सिनेमाघरों में शो-टैक्स का मुद्दा उठाया जाएगा

नगर निगम परिषद का सम्मेलन शुक्रवार दोपहर 12 बजे से जल विहार में होगा। इसमें 7 बिंदु रखने का फैसला लिया गया है। गुरुवार को हुई एमआईसी के फैसले में शामिल बिंदुओं को भी इसमें रखा जा सकता है। पहला बिंदु सिनेमाघरों में शो टैक्स (प्रदर्शन कर) 50 के स्थान पर 200 रुपए व जादूगर शो और सर्कस शो का टैक्स भी 200 रुपए करने का प्रस्ताव आएगा।

100 स्थानों पर एलईडी मोनोपोल स्क्रीन लगाने की स्वीकृति भी ली जाएगी। वहीं कांग्रेस पार्षद दल की बैठक गुरुवार को महापौर डॉ. शोभा सिकरवार व विधायक सतीश सिकरवार के निवास हुई। बैठक में कांग्रेस के सभी 30 पार्षदों को शुक्रवार को होने वाली पहली बैठक में एजेंट के सभी बिंदुओं पर संगठित रहने के निर्देश दिए गए हैं। पार्टी की ओर से वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा व कृष्णराव दीक्षित मौजूद रहेंगे अौर बैठक की निगरानी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *