कटोराताल : बंद हो सकता है म्यूजिकल फाउंटेन शो …!

पानी को फिल्टर करना था लेकिन प्लांट ही चालू नहीं कर पाई स्मार्ट सिटी …

कटोराताल में म्यूजिकल फाउंटेन शो के लिए 5.41 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट तो लाया गया लेकिन अब इसकी देखरेख न होने से कभी भी यहां ताला लग सकता है। क्योंकि ताल की सफाई नहीं होने से पानी में लगभग दो डंपर काई और कचरा एकत्रित हो गया है। बड़ी मात्रा में कचरा पानी के ऊपर ही तैर रहा है। साथ ही जल स्तर भी कम होने लगा है।

ऐसे में म्यूजिकल फाउंटेन के उपकरण, जो पानी में डूबे रहना चाहिए। वे सब ऊपर निकल आए हैं। यहीं नहीं यहां अव्यवस्थाओं का बोलबाला भी है। मुख्य द्वार पर ही कचरा पड़ा है। न ही दिव्यांग के शो में जाने के लिए पहुंच मार्ग बनाया गया है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने कटाेराताल का रिनोवेशन और म्यूजिकल फाउंटेन दो अलग-अलग कंपनियों को दिया है। यहां पर सिविल का काम संभालने वाली कंपनी को समय-समय पर पानी को फिल्टर करना था, जिससे पानी साफ रहता और फाउंटेन के उपकरण सही बने रहते, लेकिन पानी फिल्टर नहीं हो पा रहा है।

दूसरी कंपनी को फाउंटेन लगाने के अलावा पांच साल तक फाउंटेन के उपकरणों का ऑपरेशन एंड मेंटेनेस, पर्यटकों की शो के दौरान सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाना है। इसके लिए प्रतिदिन पर्यटकों से टिकट के एवज में ली जाने वाली राशि का उपयोग कंपनी ही करेगी। वर्तमान में औसतन 25-30 सैलानी रात्रि में शो देखने के लिए आते हैं। गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी ने म्यूजिकल फाउंटेन पर 2.91 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। साथ ही 2.50 करोड़ की राशि रिनोवेशन के ऊपर खर्च हुई है।

पानी कम होने से दिखने लगे हैं म्यूजिकल फाउंटेन के सेंसर, इस कारण बंद हो सकता है शो।
पानी कम होने से दिखने लगे हैं म्यूजिकल फाउंटेन के सेंसर, इस कारण बंद हो सकता है शो।
  • सीईओ, कलेक्टर और महापौर से शिकायत: गंदे पानी को साफ कराने के लिए कंपनी ने स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर, कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह व महापौर डाॅ. शोभा सिकरवार तक को जानकारी दी, लेकिन सुनवाई नहीं हुई।
  • फिल्टर प्लांट बंद, पाइप टूटे: यहां पर चार फिल्टर प्लांट लगाए गए हैं। बिजली का कनेक्शन नहीं होने से चालू नहीं हो पा रहे हैं। अब तक गंदे पानी को खींचने वाले पाइप के ज्वाइंट तक कटोराताल के अंदर टूटे पड़े हैं।

केंद्रीय मंत्री के कहने पर बदला था प्रोजेक्ट
कटोराताल में साधारण फाउंटेन लगाने का प्लान था, लेकिन केंद्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देश पर कटोराताल में पर्यटकों की सुविधा के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर म्यूजिकल फाउंटेन लगाया गया। इसकी बेहतर देखरेख नहीं होने से फाउंटेन में दिक्कत आ रही है।

जिम्मेदार बोले- एक सप्ताह में होगा सुधार पानी भी साफ कराएंगे
“कटोराताल में पानी कम हो गया है। वहां पानी पर कचरा तैरने और काई जमी होने की जानकारी मिली है। फिल्टर प्लांट के लिए बिजली का कनेक्शन नहीं है। सिविल ठेकेदार को जो काम करना है, वह नहीं कर रहा है। शो को बंद नहीं होने देंगे। इसको लेकर शाम को कंपनी के वेंडर को बुलाकर बैठक की है। एक सप्ताह में सुधार होगा और पानी भी साफ होगा। बिजली कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने की प्लानिंग होगी। जो काम कोई नहीं करेगा, वह स्मार्ट सिटी करेगी।”
-नीतू माथुर, सीईओ स्मार्ट सिटी

अफसरों को समस्या से अवगत करा दिया है
“अभी कटोराताल में काफी कचरा पड़ा हुआ है। इससे फाउंटेन के नोजल खराब हो सकते हैं। पानी भी कम होने लगा है। इसकी जानकारी स्मार्ट सिटी के अफसरों को दे दी है। जल्दी ही कोई न कोई समाधान निकल आएगा।”
-कमल गुप्ता, डायरेक्ट गुप्ता एंड गुप्ता प्राइवेट लिमिटेड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *