ग्वालियर और चंबल संभाग के कॉलेज प्राचार्यों की बैठक …! आयुक्त कर्मवीर शर्मा

आयुक्त कर्मवीर शर्मा बोले- लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, फर्जी शिकायत करने वालों पर कार्रवाई होगी …

सोमवार को उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त कर्मवीर शर्मा ने ग्वालियर संभाग की विभागीय बैठक ली। जिसमें चंबल और ग्वालियर के प्राचार्यों को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई प्रायवेट कॉलेज शासकीय कार्य में सहयोग नहीं कर रहा है तो उस पर कुलसचिव और अतिरिक्त संचालक मिलकर कार्रवाई करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिकायतकर्ता यदि फर्जी शिकायत कर रहा है तो उसके विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।

विधार्थियों को कोई परेशानी नहीं हो
आयुक्त शर्मा ने न्यायालय में लंबित प्रकरणों पर समय सीमा में जवाब दावा पेश करने के निर्देश देते हुए आगाह किया कि कोई भी कंटेप्ट ऑफ कोर्ट नहीं बनना चाहिए। परीक्षा संबंधी कोई कठिनाई आती है तो प्राचार्य विश्वविद्यालय से मिलकर निराकरण करें। विधार्थियों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के 1 वर्ष के पूर्व ही प्रकरण की तैयारी की जाए। कोषालय से मिलकर आवश्यक कार्रवाई पूरी कर सेवानिवृत्त के दिन ही उसके स्वत्वों का भुगतान किया जाए।

प्रदेश के जिन महाविद्यालयों को 2024 तक नैक कराया जाना है वे सब ए और ए+ का लक्ष्य रख कर तैयारी करें। जिनको ए और ए+ प्राप्त हो रहे हैं वहां से मिलकर कैसे तैयारी करें समझें। खेल का पंजीयन खेल विभाग द्वारा कराया जा रहा है जिसमें उच्च शिक्षा विभाग उसका सहयोगी है अतः सभी विद्यार्थियों का पंजीयन और वेरिफिकेशन आज ही करा करके भेजें ,ताकि बच्चों को सुविधा मिल सके और उनको समय-समय पर ट्रेनिंग कराई जा सके। वैकल्पिक विषय और प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई नियमित रूप से कराई जाए।

7 दिनों में प्रशिक्षण कराएं
बैठक में कर्मवीर शर्मा ने प्रशासन अकादमी द्वारा चलाए जा रहे विद्यार्थियों और शिक्षकों के प्रशिक्षण को लेकर कहा कि 7 दिनों में सभी के प्रशिक्षण पूरा कराएं अन्यथा कार्रवाई की जाए। चंबल संभाग की विश्वविद्यालयों में संपन्न होने वाले परीक्षा पर नकल प्रकरणों को रोक लगाई जाए। इसके लिए शासन के आदेश का कड़ाई से पालन कराया जाए। अगर विद्यार्थी नकल करते हुए पाया जाता है तो नवीन अध्यादेश के अनुसार उस पर भी कार्रवाई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *