भिंड : शव मिलने आक्रोशित लोगों ने कांग्रेस नेता पर लगाया आरोप …!

शव मिलने पर 6 घंटे लगा रहा चक्काजाम … आक्रोशित लोगों ने कांग्रेस नेता पर लगाया आरोप, SDM के आश्वासन के बाद खुला जाम

भिंड जिले के रावतपुरा थाना क्षेत्र में स्थित कांग्रेस नेता मोंटी उर्फ मानवेंद्र सिंह राजावत के ईट भट्टे के पास 55 वर्षीय राजकुमार सविता का शव मिला। मृतक के परिजनों ने ईट भट्टा संचालक व कांग्रेस नेता पर आशंका जाहिर करते हुए पूरे मामले की जांच कराने के लिए मांग की है। शव मिलने पर क्षेत्रीय लोगों ने दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक चौरई स्टैंड के पास स्टेट हाईवे पर जाम लगा के रखा। लहार एसडीएम आर ए प्रजापति ने आक्रोशित लोगों को करीब 1 घंटे तक समझाया और उनकी मांगों को मानते हुए जाम खुलवाया।

गौरतलब है कि 19 जनवरी की शाम को चौरई गांव के रहने वाले राजकुमार पुत्र पुन्नू सविता का विवाद कुछ लोगों से हुआ था। अब तक की जांच में पाया गया कि उक्त दिनांक की शाम के समय ईट भट्टा के पास राजकुमार सविता के साथ कुछ लोगों ने मारपीट की थी। इसके बाद से ही राजकुमार सविता लापता थे। इस बात की सूचना परिवार के लोगों ने असवार थाने में दर्ज कराई थी। रविवार की सुबह जब राजकुमार सविता का शव मिला। इसके बाद से बाद आक्रोशित परिजनों ने ईंट भट्टा को सील किए जाने, कांग्रेस नेता मोंटी की घटना में संलिप्त होने की जांच करने, मृतक के परिवार को आर्थिक सहायता दिए जाने समेत अन्य मांगों को लेकर अड़े हुए थे।

चक्काजाम में बैठे आक्रोशित क्षेत्रीय लोग।
चक्काजाम में बैठे आक्रोशित क्षेत्रीय लोग।

चक्काजाम में बैठे मृतक के परिजनों से बातचीत करने के लिए लहार तहसीलदार नवीन भारद्वाज पहुंचे।‌ आक्रोशित लोगों ने वरिष्ठ अफसरों को बुलाकर बातचीत करने की बात कही। करीब छह घंटे तक चक्का जाम लगा रहने से यातायात बाधित रहा। शाम 5:00 बजे एसडीएम आर ए प्रजापति चक्का जाम खुलने पहुंचे। इस दौरान आक्रोशित लोगों की मांगों को मानते हुए जाम खुलवाया गया।

लोगों ने कहा- ईट भट्टा अवैध है, एसडीएम बोले जांच कराएंगे

राजकुमार सविता की मौत के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं। मृतक के परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। स्टेट हाईवे पर जाम लगाकर बैठे क्षेत्रीय लोगों ने ईट भट्टे को अवैध बताया है। क्षेत्रीय लोगों ने ईट भट्टे को सील किए जाने और अवैध होने पर उसको तोड़े जाने तक की मांग उठाई। इस पर एसडीएम ने खनिज विभाग से जांच कराए जाने के बाद उचित कार्रवाई की जाने का आश्वासन दिया।

चक्का जाम के दौरान सड़क पर बैठी मृतक राजकुमार के परिवार की महिलाएं।
चक्का जाम के दौरान सड़क पर बैठी मृतक राजकुमार के परिवार की महिलाएं।

असवार थाना क्षेत्र स्थित चौरई गांव से पिछले 3 दिन पहले 55 वर्षीय व्यक्ति लापता हो गया था। उक्त व्यक्ति का शव चौरई रावतपुरा मोड़ के पास स्थित ईट भट्टा के नजदीक पानी के गड्ढे में मिला। मृतक के परिजनों ने हत्या की आशंका जाहिर करते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। गांव वालों ने सड़क पर आकर चक्काजाम लगा दिया।

जानकारी के मुताबिक चौरई गांव के रहने वाले राजकुमार पुत्र पुन्नू सविता पिछले 3 दिनों से घर से लापता थे। परिजनों ने इस बात की शिकायत पुलिस थाना असवार में भी की थी। असवार थाना पुलिस ने राजकुमार के गायब होने पर गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करते हुए मामले में खानापूर्ति की। रविवार की सुबह राजकुमार का शव ईट भट्टा के पास स्थित पानी की गड्ढे में तैरता दिखाओ। घटना स्थल रावत पुरा सरकार थाना क्षेत्र में आता है।

इस बात की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने शव को जप्त करते हुए मृतक की तस्दीक कराई। जिस पर गुमशुदा राजकुमार का शव होने की पुष्टि हुई। मृतक के परिजनों ने पुलिस पर लापरवाही और ईट भट्टा कर्ताधर्ता पर हत्या का आरोप लगाया है।

चौरई स्टैंड पर लगाया जाम

हत्या की जानकारी मिलते ही आस-पास के गांव के लोग एकत्रित हो गए। मृतक के परिजनों के साथ क्षेत्रीय लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया और उन्होंने चौरई स्टैंड पर जाम लगा दिया। ईट भट्टा स्थानीय कांग्रेस के एक नेता का है जो कि पिछले दिनों पंचायत चुनाव में जनपद का चुनाव जीते हैं। आक्रोशित लोगों का कहना है कि क्षेत्रीय नेताओं के दबाव में पुलिस हत्या आरोपियों की तलाश नहीं कर रही है। मृतक के परिजनों का जिन लोगों पर शक है उन्हें भी पूछताछ के लिए नही बुलाया।

घटना स्थल पर पहुंचे जिला पंचायत उपाध्यक्ष

इस बात की खबर लगते ही लहार थाना, रावतपुरा थाना और असवार थाना प्रभारी व एसडीओपी अवनीश बंसल मौके पर पहुंच गये। मामले की सूचना पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष नंदराम बघेल पहुंच गये। पुलिस ने शव को 108 पुलिस वाहन में शव को रखवाते हुए पीएम के लिए ले जाना चाहते हैं। ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए पुलिस को घेर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *