60 हजार सोना और 72 पर पहुंचा चांदी

दस ग्राम सोने का भाव 60 हजार रुपये पहुंच चुका है जबकि एक किलो चांदी का भाव 72 हजार रुपये है। एक महीने पहले होली पर सोने का भाव 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम था जबकि चांदी 63 हजार रुपये प्रतिकिलो था। लेकिन होली के त्योहार के बाद सोने चांदी के दाम तेजी से बढ़े। जब इन दिनों कोई सहलग भी नहीं है। 15 दिन बाद से सहलग शुुरु होगी तब बाजार में उठाव आएगा। अभी सोने चांदीके दाम भी अधिक हैं और सहलग भी न होने से बाजार में मंदी छाई हुई है।

दुकानदारों पर पहुंचा मैसेज

प्रिवेंशन आफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत 1 अप्रैल 2023 से भारत सरकार ने रुपये 49999 से ज़्यादा की ज्वेलरी बिक्री पर केवाईसी लेना अनिवार्य कर दिया है। अतः अब आप जब भी 50000 रुपये या उससे ज्यादा के आभूषण की बिक्री करें तो आपको अपने ग्राहक से कोई भी एक पहचान पत्र ( वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस लेकर बिल में अंकित करना और बिल की रिसीविंग लेकर रिकार्ड फाइल में लगाना आवश्यक है। भविष्य में किसी भी भारी परेशानी में पड़ने से बचने के लिए अपने व्यापार के तरीकों को बदल लेना चाहिए बीआईएस मानक के मुताबिक सिर्फ एचयूआइडी मार्क वाली ज्वेलरी की ही बिक्री करें।

सभी सराफा कारोबारियों को मैसेज भेजा गया है। जिसमें उन्हें बताया है कि अब पचास हजार रुपये का सोना,चांदी,रत्न बेचने पर ग्राहक की केवायसी जरुर कराएं। सरकार ने एक अप्रैल से दो लाख से घाटाकर 50 हजार तक की खरीद को प्रिवेंशन आफ मनी लान्ड्रिंग एक्ट के अधीन ला दिया है। इससे अब ग्राहक द्वारा कितना सोना चांदी खरीद किया गया इसकी जानकारी सरकार तक होगी।

पुरुषोत्तम जैन, अध्यक्ष सोना चांदी व्यापारी संघ

र के एचयूआडी वाले हालमार्क के साथ ही गहने बिकना शुरू हो गए। अब यदि बिना हालमार्क के गहने बेचता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। सरकार ने गहनों के निर्माण से लेकर खरीदार तक की जानकारी हालमार्क और केवायसी के माध्यम से रख रही है। इससे बाजार धीमा होगा।

अखिलेश गोयल, संचालक स्वर्णा ज्वेलर्स